Thursday, 18th January, 2018

चलते चलते

ट्रम्प ने कोलंबो को घोषित किया भारत की नई राजधानी, प्रदूषण को देखते हुए लिया फ़ैसला

08, Dec 2017 By Ritesh Sinha

वॉशिंगटन डीसी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल और श्रीलंका की क्रिकेट टीम के लिए एक खुशखबरी है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कोलंबो को भारत की नयी राजधानी घोषित कर दिया है। जी हां! ट्रम्प साब ट्विटर पर झगड़ने के अलावा और भी बहुत सारे काम कर लेते हैं। फिलहाल वो दूसरे देशों की राजधानी बदलने का काम कर रहे हैं। इसी कड़ी में उन्होंने ‘कोलंबो’ को इंडिया की नयी राजधानी घोषित कर दिया है। यरूशलम को इजरायल की राजधानी के रूप में वो पहले ही मान्यता दे चुके हैं।

Trump14
भारत की नयी राजधानी का एलान करते ट्रम्प

माना जा रहा है कि ट्रम्प ने दिल्ली में प्रदूषण को देखते हुए ऐसा कठोर कदम उठाया है। साथ ही, श्रीलंका की क्रिकेट टीम का दर्द भी उनसे देखा नहीं गया। कैसे सारे श्रीलंकाई खिलाड़ी उदय चोपड़ा से भी अच्छी एक्टिंग कर रहे थे। इसलिए ट्रम्प ने सोचा कि लगे हाथ इंडिया की राजधानी को भी बदल दिया जाए।

इस बारे में व्हाइट हाउस के प्रवक्ता से जब पूछा गया कि “कोलंबो तो श्रीलंका में पड़ता है, फिर वो भारत की राजधानी कैसे बन सकता है? ट्रम्प ने बिना सोचे-समझे ही साइन कर दिया क्या?” तो प्रवक्ता महोदय ने सिर्फ इतना कहा कि “Yes! You’re right!”

इधर, मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल इस ख़बर से खासे उत्साहित हैं, उन्होंने अपना ऑफिस कोलंबो शिफ्ट करने की तैयारी भी शुरू कर दी है। कोलंबो में ज़मीन ढूंढने का काम उन्होंने अपने विधायकों को सौंप दिया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि “सुबह से परेशान हूँ, कोहरे की वजह से कुछ दिखाई नहीं दे रहा! पर अब कुछ दिनों में हम कोलंबो रवाना हो जाएँगे! भारत तो जल्दी नहीं बदला, भारत की राजधानी ज़रूर बदल गई।”

वहीं, प्रधानमंत्री मोदी ने इस काम के लिए रॉबर्ट वाड्रा की मदद लेने का फैसला किया है, ताकि केंद्र सरकार का पैसा बचाया जा सके और वैसे भी सस्ते दामों पर उनसे अच्छी ज़मीन कौन दिलवा सकता है।



ऐसी अन्य ख़बरें