Wednesday, 20th September, 2017

चलते चलते

अब स्विट्ज़रलैंड में भी खुलेगी एक्सिस बैंक की ब्रांच, स्विस सरकार ने दिया न्योता

17, Dec 2016 By Ritesh Sinha

बर्न/नयी दिल्ली. हमारे देश के एक प्रमुख बैंक ‘एक्सिस बैंक’ अब विदेशों में भी लोकप्रिय हो गया है। फर्जी खाता खोलने और काला धन को ठिकाने लगाने की कला से प्रभावित होकर स्विस सरकार ने खुद एक्सिस बैंक को अपने यहाँ ब्रांच खोलने का न्यौता दे दिया है। पहले तो स्विट्ज़रलैंड सरकार घबरा गई थी, उन्हें लगा कि हमारा काम अगर एक्सिस बैंक ने करना शुरू कर दिया तो हम तो सड़क पर आ जाएँगे। तभी स्विस सरकार ने सोचा कि क्यों ना इस बैंक को ही स्विट्ज़रलैंड में मिला लिया जाए और उन्होंने झट से एक्सिस बैंक को अपने यहाँ ब्रांच खोलने का न्यौता दे दिया।

 एक्सिस बैंक को अपने यहाँ ब्रांच खोलने का न्यौता  दिया।
एक्सिस बैंक को अपने यहाँ ब्रांच खोलने का न्यौता दिया।

स्विस सरकार ने एक्सिस बैंक वालों को फोन मिलाया और कहा कि- “सबसे पहले तो हम आपको नोटबंदी की ‘वाट’ लगाने पर बधाई देते हैं। आपका टैलेंट देखकर हम बहुत खुश हुए हैं। काले धन को सफ़ेद करने के जुगाड़ में तो आपने  हमारे बैंकों को भी पीछे छोंड़ दिया है। अब आप ऐसा करिए! एक ब्रांच हमारे यहाँ भी डाल दीजिए और फर्जी खाता खोलने में हमारी मदद कीजिए। वैसे भी अब तो इंडिया में तुम्हारे बैंक पर बंद होने का खतरा मंडराने लगा है, इसीलिए हम कहते हैं की स्विट्ज़रलैंड आ जाइए यहाँ ज्यादा पैसा है।”

एक्सिस बैंक वालों ने भी स्विस सरकार के इस न्यौते को तुरंत स्वीकार कर लिया है। एक्सिस बैंक के एक बड़े ऑफिसर ने फेकिंग न्यूज़ को बताया कि- “अब हम जल्द ही स्विट्ज़रलैंड में अपना नया ब्रांच खोलने वाले हैं।” साथ ही एक्सिस बैंक ने उन ख़बरों का खंडन किया है जिसमे कहा गया था कि एक्सिस बैंक बिना आईडी-प्रूफ के नया खाता नहीं खोलता है। “हमारे यहाँ खाता खोलने के लिए आईडी प्रूफ की कोई जरूरत नहीं पड़ती है। बल्कि हम तो ऐसे लोगों को लुभावने ऑफर भी देते रहते हैं।”-सीनियर ऑफिसर ने स्पष्ट किया। सूत्रों से पता चला है कि स्विट्ज़रलैंड पहुँचते ही एक्सिस बैंक, स्विस बैंक वालों को फर्जी खाता खोलने की ट्रेनिंग देंगे। साथ ही काला धन को सफ़ेद करने के नए-नए तरीकों पर दोनों बैंकों के ब्रांच मैनेजर गंभीर चर्चा करेंगे।



ऐसी अन्य ख़बरें