Monday, 1st May, 2017
चलते चलते

संयुक्त राष्ट्र ने छीना राहुल गांधी से 'युवा' होने का दर्ज़ा, 'अधेड़' वाली कैटेगरी में डाला

12, Mar 2017 By बगुला भगत

न्यूयॉर्क. यूपी चुनाव परिणामों के बाद कांग्रेस को एक और बड़ा झटका लगा है। संयुक्त राष्ट्र ने आज सुबह कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से ‘युवा’ होने का दर्ज़ा छीन लिया। इस विश्व संस्था ने किशोर, युवा, अधेड़ और वृद्धों के लिये नये आयु-वर्गों की घोषणा कर दी है, जिसके बाद राहुल जी ने अचानक अपना ‘युवा’ होने का ताज गंवा दिया।

Rahul Gandhi
“कम से कम पांच साल और युवा रहूंगा भैय्या!”

यूएन की उम्र संबंधी इस नयी परिभाषा के अनुसार अब 40 साल तक के लोगों को ही युवा कहा जा सकता है, जबकि राहुल जी 47 के होने वाले हैं। इस हिसाब से अब वो ‘युवा’ वाली कैटेगरी से निकलकर ‘अधेड़’ वाली कैटेगरी में पहुंच गये हैं।

संयुक्त राष्ट्र के मीडिया प्रभारी रॉबर्ट लिंगडैन ने यह जानकारी देते हुए बताया कि “हमें पता ही नहीं था कि इंडिया के लोग अपने आप को कब तक युवा बोलते रहते हैं। वो तो कल रात हमारी नज़र यूपी स्टेट के इलेक्शन वाली न्यूज़ पर पड़ी। उसमें काफ़ी ज़्यादा उम्र के दो बंदों का फ़ोटो छपा था और नीचे लिखा था- यूपी के लड़के! यह देखकर हमारे महासचिव एंटोनियो सर पकड़कर बैठ गये।”

लिंगडैन ने राहुल का अधेड़ वाला सर्टिफिकेट दिखाते हुए कहा कि “एंटोनिया का मानना है कि इंडिया के यूपी-बिहार जैसे स्टेट इसीलिये आगे नहीं बढ़ पाते क्योंकि इनके लड़कों की उम्र आगे नहीं बढ़ती। लेकिन अब ये सब नहीं चलेगा! यूएन की नज़र में अब कोई छोटा नहीं रहेगा।”

इधर, यह ख़बर सुनते ही पछाड़ खाये कांग्रेस कार्यकर्ता आग बबूला हो गये हैं। राहुल को पंजाब में जीत की बधाई देने दिल्ली पहुंचे उग्र कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने चिल्लाते हुए कहा- “हमारे राहुल जी युवा थे, युवा हैं और हमेशा युवा रहेंगे! युनाईटेड नेशन को जो उखाड़ना है उखाड़ ले! अगर राहुल जी युवा नहीं रहे तो दुनिया में कोई युवा नहीं रहेगा!”

वहीं, कुछ समझदार टाइप कार्यकर्ताओं का कहना था कि “यह तो सरासर अन्याय है। अगर दर्ज़ा छीनना ही था तो अखिलेश का भी छीनते। दोनों का साथ में गठबंधन है, एक साथ चुनाव लड़े हैं और अगर अधेड़ होना होगा तो दोनों साथ में होंगे।”



ऐसी अन्य ख़बरें