Saturday, 24th June, 2017
चलते चलते

केन्या के राष्ट्रपति को सुबह 4 बजे जगा दिया प्रधानमंत्री मोदी ने, कई अन्य देशों के राष्ट्रपति भूमिगत हुए

11, Jul 2016 By बगुला भगत

नैरोबी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अफ्रीकी दौरे से वहां के राष्ट्रपतियों में हड़कंप मचा हुआ है। प्रधानमंत्री मोदी ने केन्या के राष्ट्रपति उहुरू केन्याता को आज सुबह 4 बजे जगा दिया, इस वजह से उनके पड़ोसी देशों के राष्ट्रपति भी चैन से सो नहीं पा रहे हैं।

Modi 3
केन्याता के सपनों में आते प्रधानमंत्री मोदी

ख़बरों के मुताबिक, मोदी तंजानिया से रात को ही निकल लिये और तड़के 4 बजे ही नैरोबी पहुंच गये। एयरपोर्ट पर उनकी अगवानी के लिये कोई नहीं था, सब सोये पड़े थे। एक सीनियर अधिकारी ने कहा- “सर, मैं जाकर उन्हें बताता हूं कि आप लैंड कर गये हैं…।”

लेकिन मोदी जी ने उन्हें रोक लिया और बोले- “मैं ख़ुद जाकर जगाऊंगा अपने मित्र को!” और राष्ट्रपति भवन पहुंच गये।

केन्याता देर से सोये थे, इसलिये गहरी नींद में थे। मोदी जी ने उन्हें हिलाया- “मित्र केन्याता…मित्र केन्याता…उठो।” केन्याता हड़बड़ाकर उठे- “क्या हो गया? एलियन आ गये क्या?”

“एलियन नहीं…मित्र…मैं हूं…मोदी…तुम्हारा सबसे अच्छा मित्र।” केन्याता ने आंखे मलते हुए कहा- “लेकिन आप तो दोपहर को आने वाले थे। अचानक सुबह-सुबह कैसे…” मोदी जी ने पलंग पर बैठते हुए कहा- “मित्र, वहां का प्रोग्राम जल्दी निपट गया तो मैंने सोचा अभी निकल लूं, दो साइट फालतू देख लूंगा।”

केन्याता ने कंबल में घुसते हुए कहा- “मैं एक झपकी और ले लूं…तब तक आप भी थोड़ी नींद निकाल लो।” “मित्र मैं तो प्लेन में ही सो लिया” -कहकर मोदी जी ने उनका कंबल खींच लिया। मजबूरी में केन्याता को उठना ही पड़ा।

इस ख़बर के फैलते ही युगांडा, इथोपिया और सोमालिया जैसे पड़ोसी देशों के राष्ट्राध्यक्ष भूमिगत हो गये हैं। कुछ तो तभी हो गये थे, जब कल मोदी जी ने तंजानिया के राष्ट्रपति मागुफुली के साथ मिलकर नगाड़ा बजाया था, बचे-खुचे आज छुप गये। सब एक दूसरे को फ़ोन करके कन्फ़र्म कर रहे हैं कि “वहां से किधर को निकले… हमारी तरफ़ तो नहीं आ रहे?”



ऐसी अन्य ख़बरें