Sunday, 24th September, 2017

चलते चलते

यूएन में पाक का बेनक़ाब होने से इनकार, कहा- "बुर्क़ा नहीं उतार सकते, ये हमारी राष्ट्रीय पोशाक है"

22, Sep 2016 By बगुला भगत

न्यूयॉर्क. यूएन में पाकिस्तान को बेनक़ाब करने की भारत की कोशिशों का नवाज़ शरीफ़ ने आज यह कहते हुए विरोध किया कि “इस्लामी देश होने की वजह से हम अपने चेहरे से नक़ाब नहीं हटा सकते।” शरीफ़ ने कहा कि “बुर्क़ा हमारी राष्ट्रीय पोशाक है और उसे हटाकर हम अपना असली चेहरा नहीं दिखा सकते, ऐसा शरियत में लिखा है।” उन्होंने आगे कहा कि “भारत जो कर रहा है, वो एक तरह से हमारा चीरहरण ही है।”

Nawaz4
नवाज़ को भारत का प्रेशर दिखाते बराक ओबामा

चीन ने भी पाकिस्तान का पक्ष लेते हुए कहा कि “दुनिया में सभी धर्मों के लोगों को अपनी पारंपरिक पोशाक पहनने का अधिकार है और इस सांस्कृतिक विविधता का सम्मान होना चाहिये।” यह सुनते ही नवाज़ शरीफ़ महासभा के मंच पर ही उछल पड़े। वो तो डांस भी शुरु करने वाले थे लेकिन चीनी प्रतिनिधि ने इशारे से उन्हें डांट दिया तो उन्होंने किसी तरह ख़ुद पर कंट्रोल किया।

यूएन महासचिव बान की मून ने इस दलील को मान लिया और पाकिस्तान को मुंह छुपाये रखने की इजाज़त दे दी। जैसे ही यह ख़बर पाकिस्तान पहुंची तो लोगों ने ‘बुर्क़ा’ और ‘नक़ाब’ सुनते ही विरोध-प्रदर्शन करने शुरु कर दिये। जब किसी ने उन्हें बताया कि यूएन ने चेहरा ढंके रखने की हमारी मांग मान ली है, तो बात उनकी पकड़ में आयी और उन्होंने विरोध-प्रदर्शन बंद करके जश्न मनाना शुरु कर दिया।

इस बीच, यूएन में भारत के प्रतिनिधि ने पाक को ‘मुंह-तोड़’ जवाब देने की भी काफ़ी कोशिश की लेकिन इसलिये क़ामयाबी नहीं मिल पायी क्योंकि नवाज़ शरीफ़ ज़्यादातर समय मुंह के बजाय पीठ ही दिखाते रहे। इसलिये अब भारत पाकिस्तान को ‘पीठ-तोड़’ जवाब देने की तैयारी कर रहा है।



ऐसी अन्य ख़बरें