Tuesday, 23rd May, 2017
चलते चलते

'सर्जिकल स्ट्राइक' बना 'वर्ड ऑफ़ द ईयर', ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी ने किया एलान

06, Oct 2016 By बगुला भगत

लंदन. पाकिस्तान के बाद अब ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी पर भी ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ हो गया है। जी हां! सर्जिकल स्ट्राइक की लोकप्रियता को देखते हुए ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी ने उसे ‘वर्ड ऑफ़ द ईयर’ घोषित कर दिया है। ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस (AUP) के मुताबिक, दक्षिण एशिया के एक बड़े हिस्से में पिछले एक हफ़्ते से कुछ और सुनायी ही नहीं दे रहा है। कॉरपोरेट जगत से लेकर सब्ज़ी-ठेले वाले तक सब सर्जिकल स्ट्राइक ही बोल रहे हैं।

Surgical Strike3
मिठाई खाकर सर्जिकल स्ट्राइक की खुशी मनाते लोग

ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस (AUP) के प्रवक्ता पीटर इंग्लिश ने बताया कि “हमने इस काम में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ‘नासा’ की भी मदद ली। नासा के सेटेलाइट से हमें पता चला कि पिछले सात दिनों में दुनिया के इस हिस्से में जितनी बार ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ बोला गया है, उतना तो कोई शब्द पिछले दस साल में भी नहीं बोला गया।”

“भारत और पाकिस्तान में करोड़ों ऐसे लोग हैं, जिन्होंने ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ से पहले अंग्रेज़ी में सिर्फ़ ‘हैलो’ बोला था- और वो भी फ़ोन पे! नहीं तो, इन दोनों देशों में ‘उल्लू के पट्ठे’, ‘साले’, ‘चूतिया’, ‘MC’ और ‘BC’ सबसे ज़्यादा कॉमन देसी वर्ड्स हैं, जिन्हें हर पल करोड़ों लोग बोल रहे होते हैं लेकिन कुछ दिनों से वे भी इसी एक वर्ड को दोहरा रहे हैं।”

जब मि. पीटर से पूछा गया कि “सर, अभी तो साल ख़त्म होने में तीन महीने बचे हुए हैं, आपने अभी से ‘वर्ड ऑफ़ द ईयर’ क्यूं अनाउंस कर दिया।?” इसके जवाब में उन्होंने कहा कि “तीन महीने छोड़ो! तीन साल में कोई शब्द सर्जिकल स्ट्राइक की बराबरी नहीं कर सकता।”

“और अभी तो उनके यूपी में चुनाव भी होने वाले हैं, तब देखना ये वर्ड कितना बोला जायेगा।” -मि. पीटर आंखें फाड़ते हुए बोले।



ऐसी अन्य ख़बरें