Monday, 24th April, 2017
चलते चलते

ईरान और सीरिया से आ रहे इमिग्रेंट पक्षी अमेरिकी वायुसीमा में घुसते ही किये गये गिरफ़्तार

03, Feb 2017 By Pagla Ghoda

ईस्ट कोस्ट, अमेरिकन बॉर्डर. राष्ट्रपति श्री डोनाल्ड ट्रंप के इमीग्रेशन बैन ने अब पशु-पक्षियों तक को अपनी गिरफ्त में ले लिया है। उनके इस अध्यादेश के चलते अमेरिकी बॉर्डर पैट्रॉल ने अब काफी तेज़-तर्रार चील पाल लिए हैं, जो अमेरिकी वायुसीमा में घुसने वाले इमिग्रेंट छोटे पक्षियों का तेज़ी से पीछा करते हैं और उन्हें तुरंत गिरफ्तार करके बॉर्डर प्रोटेक्शन अदालत में पेश कर देते हैं।

immigrant bird2
अमेरिकी अधिकारियों की गिरफ़्त में सीरिया से आई एक चिड़िया

ट्रंप के इस आदेश के बाद से अब तक अमेरिकी चीलों ने ईरान और सीरिया से आने वाली बाइस चिड़िया, पच्चीस कबूतर और पैंतालीस फाख्ते गिरफ्तार कर लिए हैं, जिनमें से लगभग सभी को स्थानीय KFC में भिजवा दिया गया है।

सुरक्षा विशेषज्ञ और ब्लॉगर महादेवन जॉन, जो कि भारतीय मूल के अमेरिकी हैं, ने इस मामले पर टिप्पणी करते हुए कहा कि “ये काफी दुर्भाग्यपूर्ण है कि अब पशु जगत के जीवों को भी राष्ट्रपति ट्रंप के इस आदेश के चलते परेशान झेलनी पड़ रही है। कई देशों ने अब अपने पक्षियों को हिदायत दी है कि वो कुछ समय के लिए अमेरिकी वायुसीमा से दूर ही रहें अन्यथा उन्हें पूछताछ के बहाने गिरफ्तार किया जा सकता है। जिन देशों पर इमिग्रेशन बैन लगा है, उनकी तो खैर नहीं है। चूंकि हमारे आकाश में घुसते ही उन्हें गिरफ्तार करके पिंजड़ों में डाल दिया जायेगा और बाद में डिपोर्ट किया जायेगा। पिंजड़ों से भी वो भाग न जाएं, इसलिए उनकी निगरानी के लिए अमेरिकी सेना की स्पेशली ट्रेंड बिल्लियों को तैनात किया जायेगा। ऐसे में उनका तो भगवान ही मालिक है।”

अमेरिकी आईटी कंपनियों ने पक्षियों की इस गिरफ्तारी पर काफी विरोध व्यक्त किया है। एक निजी आईटी कंपनी के सीईओ जमाल जोसफ पैरीज़ ने बताया, “हमारी कंपनी के ऑफिस के प्रांगण में ही लोग खुले आसमान के नीचे बैठकर सॉफ्टवेर कोडिंग करते हैं। वहां आने वाले पक्षियों को दाना खिलाते हैं लेकिन ऐसे माइग्रेटरी पक्षियों पर बैन लगेगा तो वो दाना किसको खिलाएंगे? उनकी प्रोडक्टिविटी खतरे में है। हम इस आदेश का तहे-दिल से विरोध करते हैं।”

ट्रंप का ये तुग़लकी फ़रमान कब तक चलेगा ये तो कहना मुश्किल है, पर कुछ विशेषज्ञों की मानें तो सुरक्षा के लिहाज़ से पक्षी काफी खतरनाक हो सकते हैं क्योंकि वो उड़ते-उड़ते कांच की खिड़कियों से टकरा जाते हैं, जिससे छोटे बच्चों को चोट भी लग सकती है।



ऐसी अन्य ख़बरें