Tuesday, 23rd May, 2017
चलते चलते

अगर सैंटा सचमुच गिफ़्ट देने आ गये तो भारत का नंबर 135 देशों के बाद आयेगा- अमेरिकी रिपोर्ट

21, Dec 2016 By बगुला भगत

एजेंसी. पूरी दुनिया में इस समय क्रिसमस का बुख़ार चढ़ा हुआ है। अपने देश के लोग भी कई दिनों से सैंटा-सैंटा खेल रहे हैं। ऑफ़िसों में जितनी सजावट की जा रही है, होली-दीवाली और ईद पर तो उसकी आधी भी नहीं होती। बच्चों से लेकर बड़े-बूढ़ों तक सब सैंटा क्लॉस का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे है।

santa1
अपने लैपटॉप पर बच्चों की लिस्ट बनाते सैंटा

लेकिन हंसी-ख़ुशी के इस माहौल के बीच अमेरिका से एक ऐसी ख़बर आयी है, जिससे हमारे देश के सभी सैंटा-प्रेमियों को गहरा धक्का लग सकता है। अमेरिकी ख़ुफ़िया एजेंसी सीआईए ने एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें कहा गया है कि अगर सैंटा क्लॉस सचमुच लोगों को गिफ़्ट देने आये तो भारत का नंबर 135वाँ होगा।

“सैंटा किस देश में गिफ़्ट पहले बांटेंगे और किस देश में बाद में, यह कई कारणों पर निर्भर करता है।” सीआईए के वरिष्ठ अधिकारी डैनियल डेविस ने रिपोर्ट जारी करते हुए कहा। डेविस ने आगे कहा कि “कहीं जाने या ना जाने के पीछे कई सारे फैक्टर काम करते हैं, जिनमें दूरी सबसे बड़ा फ़ैक्टर है। बंदा सबसे पहले वहीं जायेगा ना, जो जगह सबसे पास पड़ती है और नॉर्थ पोल से चलते ही कनाडा सबसे पहले आता है तो सबसे पहले सैंटा वहीं जायेंगे। उसके बाद रशिया, नॉर्वे, डेनमार्क और अमेरिका का नंबर आयेगा।”

“दूरी के बाद साफ़-सफ़ाई और पैसे-धेले वाला फ़ैक्टर है। इस हिसाब से फिर विकसित देशों का नंबर लगेगा और उनमें भी उन देशों का नंबर पहले आयेगा, जिनमें ईसाई धर्म के लोग मेजोरिटी में हैं।” -डेविस ने मेज़ पर रखी लिस्ट पर नज़र डालते हुए कहा।

हालांकि, अमेरिकी लोग इस रिपोर्ट के बावजूद अभी भी ये मानते हैं कि अगर सैंटा आयेंगे तो सबसे पहले उनके घर ही आयेंगे। वे यक़ीन कर ही नहीं कर सकते कि कोई बड़ी घटना किसी और देश में भी हो सकती है। पैदा होने ले लेकर बड़े होने तक उन्हें यही सिखाया जाता है कि चाहे एलियन आये या सैंटा, जो भी आयेगा वो सबसे पहले अमेरिका में ही आयेगा।”

“आप ये बताईए कि भारत के चांस कितने हैं?” एक भारतीय पत्रकार के यह पूछने पर डेविस ने कंधे उचकाते हुए कहा कि “सच बताऊं तो काफ़ी कम! सैंटा के भारत तक पहुंचने में अगला क्रिसमस आ जायेगा। आप लोग अगर अपने बच्चों से ये बात छुपाकर ही रखें तो अच्छा होगा। सॉरी!”



ऐसी अन्य ख़बरें