Wednesday, 13th December, 2017

चलते चलते

इंडिया में तो रक्षा मंत्री ही नहीं है, दुश्मनी में मज़ा नहीं आ रहा: चीन

02, Jul 2017 By Ritesh Sinha

बीजिंग/नयी दिल्ली. काफ़ी अरसे से भारत सरकार में रक्षा मंत्री का पद खाली पड़ा हुआ है। GST वाले जेटली जी ही बीच-बीच में इस मंत्रालय पर भी अपनी नज़र दौड़ा लेते हैं। लगातार हो रही मांग के बावजूद अब तक देश को परमानेंट रक्षा मंत्री नहीं मिला है। अब तो चीन ने भी रक्षा मंत्री का पद ना भरने पर भारत सरकार को आड़े हाथों लेना शुरू कर दिया है।

Xi-Modi
रक्षा मंत्री नियुक्त करने की माँग करते शी जिनपिंग

चीनी सरकार के प्रवक्ता ने टीवी पर एक बयान जारी कर कहा है कि, “इस बार के Conflict में हमें ज़रा भी मज़ा नहीं आ रहा है, क्योंकि वहां तो रक्षा मंत्री हैं ही नहीं! जब हम भारत सरकार को धमकी देते हैं, तो वहां से जल्दी जवाब भी नहीं आता, हमें बहुत चिढ़ होती है। ऐसे में क्या ख़ाक मज़ा आएगा दुश्मनी में! इससे तो दोस्ती ही अच्छी थी। हम यहाँ देखते रहते हैं कि कौन मंत्री हमें पलट के जवाब देगा, लेकिन वहां से तो कोई कुछ बोलता ही नहीं!”

“इस ‘अरुण जेट ली’ का नाम बेशक़ हम जैसा हो, लेकिन ये हमें जरा भी ‘भाव’ नहीं देता। जब हमने इधर से आग उगला था, तो उसे भी दिल्ली से आग उगलना चाहिए कि नहीं? तभी तो मज़ा आएगा! लेकिन वो तो दिन भर GST के पीछे पड़ा रहता है, ऐसे थोड़ी चलेगा! हमारे खिलाफ कुछ बोलता भी है, तो सिर्फ दो लाइन। प्यार हो या दुश्मनी, एकतरफा नहीं होना चाहिए, इसलिए इंडिया जल्दी से एक परमानेंट रक्षा मंत्री अपॉइन्ट करे, जिससे हम अच्छे से उलझ सकें!” -चीनी प्रवक्ता ने धमकी भरे लहजे में कहा।

उधर, चीन के इस उकसावे के बाद भी जेटली जी ने कोई जवाब देना उचित नहीं समझा। सरकार के इस रवैये से कई रक्षा विशेषज्ञ बेहद नाराज बताये जा रहे हैं। वहीं, एक बार फिर परमानेंट रक्षा मंत्री की मांग तेज़ हो गई है, जिसके पूरा होने के कोई आसार निकट भविष्य में नज़र नहीं आ रहे हैं।



ऐसी अन्य ख़बरें