Friday, 24th November, 2017

चलते चलते

"मम्मी! टंकी भर गयी है, मोटर बंद कर दो!" -कहने वाला रोबोट बनाएंगे एलोन मस्क

04, Oct 2017 By Ritesh Sinha

कैलिफोर्निया/नयी दिल्ली. भारत में एक से बढ़कर एक समस्याएँ हैं, जिनका अब तक कोई सॉल्यूशन नहीं निकल पाया है। इन्हीं में से एक है मोटर चालू करके छत पर रखी पानी की टंकी भरना। टंकियों में पानी चढ़ाना कोई बच्चों का खेल नहीं है, भारत के लगभग हर दूसरे घर में दो आदमी इसी काम में लगे रहते हैं।

elon-musk
‘पानी की टंकी’ वाले रोबोट का एलान करते एलोन मस्क

मोटर चालू करने के बाद टंकी पर कड़ी नज़र रखनी पड़ती है, थोड़ी देर के लिए भी ध्यान भटका तो छत में गंगा-जमुना एक साथ बह जाती हैं। और जब टंकी भर जाए तो ऊपर से चिल्लाना भी पड़ता है- “मम्मी! टंकी भर गयी है, मोटर बंद कर दो!” और अगर किसी ने एक बार में नहीं सुना तो और ज्यादा दिमाग खराब होता है। यह समस्या आदिकाल से चली आ रही है, लेकिन इसका अब तक कोई परमानेंट सॉल्यूशन नहीं निकल पाया है।

लेकिन अब और ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, ‘Tesla Inc.’ के मालिक एलोन मस्क ने घोषणा की है कि वो एक ऐसा रोबोट बनाएंगे जो पानी की टंकी पर नज़र रखेगा, और जब टंकी भर जाएगी तो वो इंसानों की तरह चिल्लाएगा भी-  “मम्मी! टंकी भर गयी है, मोटर बंद  कर दो!” माना जा रहा कि इस रोबोट से सबसे ज्यादा फायदा भारतीयों को होगा। वैसे भी उन्होंने दुनिया की हर प्रॉब्लम को ठीक करने का ठेका ले रखा है, तो यह छोटा सा काम तो वो कर ही सकते हैं।

फ़ेकिंग न्यूज़ से ख़ास बातचीत में ‘टेस्ला’ के संस्थापक मस्क ने बताया कि, “यार! मैंने कह तो दिया है कि “हाइपरलूप” बनाऊंगा, लेकिन इसमें मेरा बहुत सारा पैसा धँस गया है! फिर भी साला अभी तक बनकर तैयार ही नहीं हुआ। अब पैसों की जरूरत पड़ी है तो कुछ ना कुछ तो साइड बिजनेस करना पड़ेगा ना!”

“अपनी रिसर्च के दौरान मैंने पाया कि इंडिया में लोग इस ‘पानी टंकी’ वाली समस्या से अक्सर जूझते रहते हैं! मैंने उसी वक़्त एक रोबोट बनाने की ठान ली! अब मैं ‘मम्मी! टंकी भर गयी है, मोटर बंद कर दो!’ कहने वाले रोबोट बनाऊंगा, और उन्हें इंडिया में बेचकर थोड़े पैसे जमा करुंगा! ताकि Space X, हाइपरलूप और सोलर सिटी वगैरह में इन्वेस्ट कर सकूं!” -उन्होंने अपने प्लान के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा।

एलोन के इस ऐतिहासिक एलान के बाद पूरे भारत में ख़ुशी की लहर दौड़ गई है। लोग इस रोबोट को खरीदने के लिए हज़ारों रुपए देने को तैयार बैठे हैं।



ऐसी अन्य ख़बरें