Monday, 26th June, 2017
चलते चलते

मनमोहन सिंह बन गये हैं विराट कोहली, पीछे से सरकार चला रहे हैं धोनी

12, Jun 2017 By Ritesh Sinha

लंदन. विराट कोहली को टीम इंडिया की कप्तानी तो मिल गयी लेकिन काफ़ी समय तक मैदान पर धोनी ही अपना सिक्का चलाते रहे। यह सब देखकर एक्सपर्ट्स ने दावा किया था कि कोहली अभी नये हैं इसलिये धोनी उन्हें कप्तानी के गुर सिखा रहे हैं। जब एक बार वो कप्तानी सीख जाएँगे तो मैदान पर सारे निर्णय खुद लेने लगेंगे। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। धोनी आज भी मैच के दौरान कोहली से ज्यादा एक्टिव नज़र आते हैं, फील्डरों को इधर से उधर दौड़ाते रहते हैं और अपनी मर्ज़ी से गेंदबाजी में बदलाव करते रहते हैं। कोहली तो सिर्फ टॉस के दौरान ही कप्तानी का मज़ा लेते हैं, बाक़ी समय तो धोनी की ही चलती है।

kohli-dhoni1
“कप्तान मैं हूँ, मुझे भी तो कुछ करने दे @#$*!”

कोहली ने इस बारे में सफाई देते हुए कहा है कि “ऐसा नहीं है! धोनी भाई तो सिर्फ टिप्स देते हैं, फ़ाइनल डिसीजन तो मैं ही लेता हूँ!” हालाँकि, उनकी यह सफाई किसी के भी गले नहीं उतर रही है। जो हालत आजकल BCCI की हो गई है, वही हालत कोहली की भी हो गई है। काग़ज़ पर तो दोनों पावरफ़ुल हैं, लेकिन दोनों को कंट्रोल कोई दूसरा ही कर रहा है।

कुछ लोग धोनी पर ये आरोप लगा रहे हैं (जिनमें कुछ पूर्व खिलाड़ी भी शामिल हैं) कि उन्होंने कोहली को मनमोहन सिंह बना दिया है और वे खुद पीछे से सरकार चला रहे हैं। अर्नब के शो में आने वाले एक एक्सपर्ट ने बताया कि “देखिए! अगर धोनी को यही सब करना था तो उसने कप्तानी छोड़ी ही क्यों? हमें लगता था कि लड़का सुधर जाएगा लेकिन ये तो टिप्स देने के बहाने कोहली का शोषण कर रहा है।”

टीम इंडिया की हालत देखकर अनुपम खेर भी इस मुद्दे पर अपनी रोटी सेंकना चाहते हैं। उन्होंने एलान किया है कि वे जल्द ही कोहली और धोनी से मिलेंगे और उनसे कुछ टिप्स लेंगे। दरअसल, उनकी आने वाली फिल्म पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर आधारित है, ऐसे में धोनी से बेहतर कौन बताएगा कि पीछे से सरकार कैसे चलाई जाती है। साथ ही उन्हें कोहली से भी यह जानने का मौका मिलेगा कि सिर्फ कागजों में कप्तान रहना कैसा लगता है?

उधर, एक अन्य खबर में, दक्षिण अफ्रीका को हराने के बाद टीम इंडिया ने जडेजा की फोटो-कॉपी करवाने का फैसला किया है। जडेजा की दो-चार फोटो-कॉपी करा के उन्हें मैदान में उतारा जाएगा, ताकि आने वाले मैचों में फील्डिंग में सुधार लाया जा सके। कोहली ने कहा है कि अगर उन्हें तीन-चार जडेजा या हार्दिक पंड्या मिल जाएं, तो वे सामने वाली टीम को रन आउट से ही निपटा सकते हैं।



ऐसी अन्य ख़बरें