Thursday, 18th January, 2018

चलते चलते

कोहली ने श्रीलंकन भाषा के अपशब्द सीखे, श्रीलंकायी अगले मैच में मुँह के बजाए कान ढकेंगे

13, Dec 2017 By Pagla Ghoda

फ़िरोज़ शाह कोट्ला, दिल्ली: पहले मैच में जहाँ गहरे प्रदूषण ने श्रीलंकायी खिलाड़ियों को मुहँ ढकने पर मजबूर कर दिया था वहीं दूसरे मैच में अब उन्हें कान ढकने पड़ सकते हैं। कारण यह के विराट कोहली ने उनका मनोबल तोड़ने के लिए अब श्रीलंकन भाषा में कुछ माँ-बहन वाले अपशब्द सीखने का कार्यक्रम बनाया है।

अगली बार कान ढँक के आएँगे
अगली बार कान ढँक के आएँगे

श्रीलंकन क्रिकेट विशेषज्ञ श्री जयजयकारा रोमिडिगारा थियागासुन्ना सिलवा ने इस विषय में फेकिंग न्यूज़ से बात की। डाइट कोक सिप करते हुए उन्होंने कहा, “विराट की सलेजिंग पाकिस्तानी और बांग्लादेशी खिलाड़ियों पर तो काफ़ी असर कर देती थी, लेकिन बाक़ी देशों के लोग हिंदी/पंजाबी ना समझ पाने के कारण बच जाते थे। लेकिन अगर अब विराट दूसरी भाषाओं में भी सलेजिंग करने लगेंगे तो उन्हें रोक पाना असम्भव है। बैटिंग करके बालर्स को छका देना अलग बात है, पर शब्द मस्तिष्क पर गहरा आघात करते हैं। अच्छे अच्छे खिलाड़ी अपना ध्यान खो बैठते हैं और परफ़ोर्म नहीं कर पाते, नतीजा पूरी टीम को भुगतना पड़ता है।”

पूर्व भारतीय कमेंटेटर श्री जग्गी कुरक़ला ने भी इस विषय पर अपने विचार व्यक्त किए, बयान कान खुजाते हुए श्री कुरक़ला बोले, “अब देखिए साहब, वैसे तो क्रिकेट में ऑस्ट्रेलीयन टीम सबसे अधिक सलेजिंग के लिए जानी जाती रही है। परंतु बाक़ी टीमों में भी सलेजिंग करने वाले ऐसे कई अनूठे महारथी रहे हैं जिन्होंने तीखी सलेजिंग द्वारा विपक्षी टीमों के मनोबल तोड़े हैं। और विराट तो बल्ले से भी बोलरस को वैसे भी तोड़ते हैं, श्रीलंकन भाषा यानी के सिंहली सीखने के बाद तो वो दोधारी तलवार बन जाएँगे। लिखवा लो, ये सिरीज़ अब भारत के ही नाम रहेगी।”

स्वयं विराट ने तो इस मामले पर कोई भी टिप्पणी करने से ये कहकर इंकार कर दिया के ड्रेसिंग रूम की स्टरटेजीस मीडिया के सामने नहीं खोली जाएँगी। पर सूत्रों की मानें तो इस ख़बर के बाद श्रीलंकन टीम प्रशासन भी हरकत में आया है। श्रीलंकन टीम ने अब बैटिंग और बोलिंग कोच के साथ-साथ एक हिंदी भाषा के कोच की पोस्ट भी खोल दी है, ताकि श्रीलंकन लोग हिंदी में सलेजिंग करना सीख सकें। सूत्रों के अनुसार इस बाबत जल्द ही देश के बड़े अख़बारों में लैंग्विज कोच की नौकरी के इशतहार दिए जाएँगे।



ऐसी अन्य ख़बरें