Monday, 26th June, 2017
चलते चलते

बहुमुखी प्रतिभा के धनी कोहलीः कैच लपकते समय भी रखते हैं ध्यान कि कैमरे में कैसा लग रहा होऊंगा

15, May 2017 By बगुला भगत

नयी दिल्ली. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आईपीएल में बेशक सबसे गंदा खेली हो लेकिन उसके कप्तान कोहली हमेशा अच्छे लगते रहे। एकदम पिक्चर परफ़ेक्ट! असल में, कोहली जानते हैं कि वो कितने बड़े बन चुके हैं और उन्हें टीवी स्क्रीन पर कैसा दिखना चाहिये। वो शॉट भी इस तरह खेलते हैं, जो टीवी पर दिखने में अच्छा लगे। उस बॉल पर वो शॉट ही नहीं खेलते, जिस पर अच्छा लुक आने का चांस नहीं होता। और तो और, वो कैच लपकते टाइम भी ध्यान रखते हैं कि मैं लग कैसा रहा होऊंगा!

Kohli13
कैच और कैमरा दोनों पर ध्यान लगाते कोहली

जबकि, कुछ लापरवाह खिलाड़ी ऐसे होते हैं, जो अपना पूरा ध्यान सिर्फ़ कैच पकड़ने पर ही लगा देते हैं। वे बेवकूफ़ सोचते ही नहीं कि इस समय कैमरा उन्हीं पर है! और दूसरी तरफ़ हमारे कोहली हैं! जब कैमरा उन पर नहीं होता, उन्हें तब भी यही लग रहा होता है कि कैमरा मुझी पर है। इसलिये वो बार-बार स्क्रीन की ओर देखते रहते हैं। अपने बॉलर को विकेट मिलने पर भी वो जब चीखते हुए दौड़ते हैं तो हर एंगल से शानदार लगते हैं। यह उनकी सालों की मेहनत का नतीज़ा है।

लगातार सात मैच हारने के बावजूद भी पोस्ट मैच सेरेमनी में कोहली जिस स्टाइल में बोलते हैं, वैसी स्टाइल तो बेचारा विनिंग कैप्टन भी नहीं दिखा पाता। अगर आपको मैच का रिज़ल्ट ना पता हो और टीवी की आवाज़ बंद हो, तो आपको यही लगेगा कि कोहली की टीम जीती है।

और उन पर बोझ देखो! उन्हें फ़ील्ड प्लेसिंग भी करनी है, मैच की रणनीति भी बनानी है, ख़ुद के खेल पर भी ध्यान देना है, बीच-बीच में गालियाँ भी देनी हैं और फिर कैमरे का ध्यान भी रखना है! इतने सारे कामों को एक साथ संभालना किसी सामान्य प्रतिभा के खिलाड़ी के बस की बात नहीं है। इसलिये हमें कोहली जैसे प्लेयर का सम्मान करना चाहिये। वो ऑलरेडी इतने महान हो चुके हैं कि अगर 20-25 मैचों में लगातार ज़ीरो पर भी आउट हो जायें तो भी दुनिया के नंबर वन बैट्समैन बने रहेंगे।

इस बीच, अभी-अभी ख़बर मिली है कि दिल्ली के ख़िलाफ़ मैच में कल कोहली से बाउंड्री पे जो कैच ड्रॉप हुआ था, उसके लिये आईसीसी ने दिल्ली के बैट्समैन मोहम्मद शमी पर जुर्माना लगा दिया है। आईसीसी का कहना है कि शमी ने जानबूझकर ऐसा कैच उछाला, जिसे विराट कोहली लपक नहीं सके।



ऐसी अन्य ख़बरें