Saturday, 16th December, 2017

चलते चलते

पाक क्रिकेट टीम के पांच खिलाड़ी लापता, अंग्रेज़ी से डरकर इंग्लैंड छोड़ने की आशंका

08, Jun 2017 By बगुला भगत

बर्मिंघम. इंग्लैंड में चैंपियंस ट्रॉफ़ी खेल रहे पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पांच खिलाड़ी लापता बताये जा रहे हैं। एजबस्टन में कल शाम साउथ अफ्रीका से मैच जीतने के बाद से ही इन खिलाड़ियों का कोई अता-पता नहीं है। पहले से ही आतंकियों को ढूंढने में लगी इंग्लैंड की पुलिस पर अब इन्हें ढूंढने की भी एक्स्ट्रा ज़िम्मेदारी आ गयी है।

Pak Cricket Team1
अंग्रेज़ी से डरकर खड़े पाक खिलाड़ी

शुरु में आशंका जतायी जा रही थी कि कहीं ये लंदन में हुए बम धमाकों से डरकर तो नहीं भाग गये! लेकिन मामला उससे भी कहीं ज़्यादा गंभीर निकला। उनके ग़ायब होने की वजह बम नहीं अंग्रेज़ी बतायी जा रही है। पीसीबी के एक सीनियर अधिकारी ने नाम ना छापने की शर्त पर बताया कि “असल में हमारे लड़के अंग्रेज़ी से डरकर कहीं दुबक गये हैं।”

“इंडिया वाले मैच में तो लड़के हारने की वजह से इंग्लिश बोलने से बच गये थे। लेकिन कल साउथ अफ्रीका से जीतने के बाद तो कोई चारा ही नहीं बचा, किसी ना किसी को तो प्रेस कॉन्फ्रेंस में जाना ही था, लेकिन कोई तैयार ही नहीं हुआ! सब एक-दूसरे को धक्का देने लगे कि ‘तू जा तू जा!”

“बाबर ने शोएब मलिक से कहा कि भाईजान आप ही चले जाओ। आपकी अंग्रेज़ी ठीक-ठाक है, भाभी जी की किरपा से! लेकिन उसने यह कहकर जाने से मना कर दिया कि ‘ना मैं मैन ऑफ़ द मैच हूँ और ना ही टीम का कैप्टन। मैं क्यूँ जाऊँ?’ फिर उसने हफ़ीज़ से कहा कि यार तू ही चला जा, पाकिस्तान की इज़्ज़त का सवाल है लेकिन वो पेट पकड़ के संडास में घुस गया। लास्ट में सबने सरफ़राज़ अहमद को धक्का मारकर कैमरों के सामने कर दिया कि तू कैप्टन है, तू ही जा!”

“कोहली से डर नहीं लगता साब, ‘बोली’ से लगता है। इसीलिये हमारे लड़के मैच और ‘मैन ऑफ़ द मैच’ जीतने से डरते हैं क्योंकि उसके बाद अंग्रेज़ी बोली बोलनी पड़ती है।” -अधिकारी ने पसीना पोंछते हुए कहा।

“लेकिन इंडिया के तो सारे प्लेयर अंग्रेज़ी बोल लेते हैं, फिर आपके लड़के क्यूँ नहीं बोल पाते?”, इसके जवाब में अधिकारी महोदय ने कहा, “इंडिया वालों का और हमारा क्या मुक़ाबला भाईसाब! वे तो अंग्रेज़ों से भी बड़े अंग्रेज़ बनके दिखाते हैं। वे खेलने की कम और इंग्लिश बोलने की प्रैक्टिस ज़्यादा करते हैं।”

इस बीच, ढाई महीने पुराने कांग्रेसी नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने पाकिस्तानी खिलाड़ियों को 50% छूट पर ‘इंग्लिश मैजिक मशीन’ का ऑफ़र दिया है। सिद्धू ने ठहाका लगाते हुए कहा है कि “ओये गुरू! सोता हुआ बंदा ख़बरदार नहीं होता, तैरे बिना इंग्लिश चैनल पार नहीं होता, पगड़ी बिना कोई सरदार नहीं होता और जिसको आवे गिटपिट इंग्लिश, वो कभी लाचार नहीं होता! ठोको…ठोको!”



ऐसी अन्य ख़बरें