Tuesday, 22nd August, 2017

चलते चलते

सरोजिनी नगर मार्केट से खरीदी हाफ़ पैंट पहनकर घूम रहे युवक से टकराया विदेशी टूरिस्ट, बोला- "मेरी हाफ़ पैंट है ये तो"

29, May 2016 By बगुला भगत

नयी दिल्ली. दुनिया एक ‘ग्लोबल विलेज’ बन चुकी है, यह बात कल उस समय सच साबित हो गयी जब एक विदेशी टूरिस्ट को अपनी खोई हुई हाफ़ पैंट दिल्ली में मिल गयी, जो दो साल पहले हवा में उड़ गयी थी।

Half Pant
डेनियल का दो साल पुराना फ़ोटो, जिसमें वो उसी हाफ़ पैंट में नज़र आ रहे हैं

हॉलैंड से टूरिस्ट वीज़ा पर दिल्ली आये डेनियल मर्वे दिल्ली हाट में घूम रहे थे कि तभी अचानक उनकी नज़र एक युवक पर पड़ी, जिसने उनकी हाफ़ पैंट पहन रखी थी। शुरु में तो उन्हें अपनी आंखों पर भरोसा नहीं हुआ लेकिन नज़दीक जाकर देखने पर उन्हें पक्का यक़ीन हो गया कि वो उन्हीं की हाफ़ पैंट है।

डेनियल ने ‘एक्सक्यूज़ मी’ कहकर उस युवक को टोका। किसी ‘अंग्रेज़’ को ख़ुद से बात करता देख युवक भी चहक-चहककर बातें करने लगा और पहले ही सेन्टेंस में अपना इंट्रोडक्शन दे दिया- “मायसेल्फ़ सौरभ शर्मा!”

लेकिन जब सौरभ ने देखा कि ये टूरिस्ट तो उससे अपनी हाफ़ पैंट वापस मांग रहा है तो वो उससे पिंड छुड़ाकर खिसकने लगा। डेनियल ने उसका हाथ पकड़कर रोक लिया और पूछा कि “उसे ये हाफ़ पैंट कहां से मिली?” शुरु में तो सभी दिल्ली वालों की तरह सौरभ ने कहा कि “उसने तो ये सीपी के किसी शोरूम से खरीदी है।”

दोनों में झगड़ा बढ़ने लगा और देखते ही देखते वहां भीड़ जमा हो गयी। डेनियल ने लोगों को हाफ़ पैंट की कंपनी का नाम बताया, जो चेक करने पर बिल्कुल सही निकला। उसने ये भी बताया कि “इसकी ज़िप बीच में अटक जाती है और कई बार ऊपर-नीचे करने पर लगती है”, उसकी ये बात भी सच निकली।

इतने सारे सबूतों को झुठलाना सौरभ के लिये मुश्किल हो गया और उसे मानना ही पड़ा कि उसने ये हाफ़ पैंट सरोजनी नगर मार्केट से डेढ़ सौ रूपये में खरीदी थी। लेकिन फिर वो बोला- “मैं क्यूं दूं? मैंने इसके पैसे दिये हैं!”

“अगर ये विदेशी इसी तरह अपने कच्छे वापस मांगने लगे तो हमारी तो दिल्ली और मुंबई की आधी यंग जेनरेशन नंगी हो जायेगी, जो सरोजिनी नगर और क्रॉफर्ड मार्केट के कपड़े पहन-पहनकर घूम रही है।” -कहकर सौरभ जाने लगा लेकिन डेनियल ने उसे फिर पकड़ लिया।

डेनियल ने अब अपने दूतावास से मदद मांगी है और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को भी मैसेज भेजा है। फिलहाल, वो उनके जवाब का इंतज़ार कर रहा है और सौरभ को दिल्ली हाट में पकड़कर बिठा रक्खा है।



ऐसी अन्य ख़बरें