Thursday, 25th May, 2017
चलते चलते

महिला सशक्तिकरण के लिये सरकार शुरु करेगी 'नेशनल पाउट यूनिवर्सिटी'

14, May 2017 By parun212

नयी दिल्ली. महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में एक बड़ा कदम उठाते हुए केंद्र सरकार ने ‘राष्ट्रीय मुख-विरूपन विश्वविद्यालय’ यानि नेशनल पाउट यूनिवर्सिटी (NPU) बनाने का फ़ैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने ‘मन की बात’ में इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि “मित्रो, पिछले साठ सालों में इस देश की महिलाएं पाउट बनाने के लिये तरसती रहीं। जब से मेरी सरकार बनी है, महिलाएं युद्ध स्तर पर पाउट बना रही हैं। लेकिन अभी भी मुझे अपनी माताओं-बहनों के लिये बहुत कुछ करना है।”

selfie2
नेशनल पाउट यूनिवर्सिटी की कुछ छात्राएं

“हमारे शहरों की संपन्न लडकियां और महिलाएं तो खुद के प्रयासों से पाउट बनाना सीख गयी हैं, पर देश की करोड़ों महिलाएं ऐसी हैं जो बेचारी अपने सामाजिक परिवेश की वजह से अभी भी पाउट के क्षेत्र में पिछड़ी हुई हैं। इसलिये उन्हें प्रोत्साहन देकर पाउट-कला में निपुण बनाने के लिये केंद्र सरकार ये राष्ट्रीय पाउट यूनिवर्सिटी शुरु करने जा रही है।” -उन्होंने बताया।

इस यूनिवर्सिटी के सिलेबस की जानकारी देते हुए मोदी जी ने कहा कि “स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी ‘वोप्पो’ और ‘बीबो’ ने इस नयी यूनिवर्सिटी का सिलेबस तैयार किया है और समय-समय पर टेक्नोलॉजी में बदलाव के साथ पाठ्यक्रम में बदलाव करने की ज़िम्मेदारी भी ली है। साथ ही साथ ये दोनों कंपनियां इस यूनिवर्सिटी में प्रवेश लेने वाली छात्राओं को पाउट की पढाई के लिये अपने मोबाइल खरीदने पर विशेष छूट भी देंगी। इतना ही नहीं, ग़रीब वर्ग की लडकियां भी इस यूनिवर्सिटी में प्रवेश ले सकें, इसके लिये एसबीआई और एक्सिस बैंक ने विशेष छात्रवृत्ति और पाउट एजुकेशन लोन देने की घोषणा भी की है।”

भाजपा सांसद और अभिनेत्री हेमा मालिनी जी को एनपीयू का वाइस-चाँसलर नियुक्त किया गया है। यह बताते हुए मोदीजी ने कहा की “हेमाजी पिछले पचास सालों से अभिनय के क्षेत्र से जुड़ी हुई हैं और कई वर्षों से ‘केन्ट आरओ’ के प्रचार-प्रसार की ज़िम्मेदारी भी संभाल रही हैं। इसलिये इस क्षेत्र में उनके अनुभव को देखकर ही हमने उन्हें यह कार्यभार सौंपा है। उनके अलावा, फैकल्टी मेंबर बनने के लिये दीपिका पादुकोण, सोनम कपूर, कुमार विश्वास और करन जौहर से बात चल रही है।”



ऐसी अन्य ख़बरें