Wednesday, 13th December, 2017

चलते चलते

बाबा बनने की कोशिश में धरा गया मैकेनिकल इंजीनियरिंग का छात्र, बाबा राम रहीम की गुफ़ा से था प्रेरित

06, Sep 2017 By बगुला भगत

ग्रेटर नोएडा. शहर के जाने-माने इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट का एक छात्र बाबा बनने की कोशिश करता हुआ पकड़ा गया है। आरोपी युवक का नाम विनय मित्तल है और वो ‘रामरती चमेली चड्ढा इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट’ (RRCCII) का मैकेनिकल इंजीनयरिंग का फ़ाइनल ईयर का छात्र है। पुलिस ने उसके क़ब्ज़े से बाबाओं वाले कपड़े, कई पेन ड्राइव और चार चिलमें बरामद की हैं और उससे पूछताछ कर रही है।

engineer or baba
पुलिस के हत्थे चढ़ा आरोपी इंजीनियरिंग छात्र

शुरुआती जांच में पता चला है कि यह ‘भावी इंजीनियर’ गर्लफ्रेंड ना बनने से दुख़ी था। पिछले दस दिनों से यह टीवी पर बाबा गुरमीत राम रहीम के डेरे, गुफ़ा और अय्याशियों की ख़बरें देख रहा था। दोस्तों से भी यह सुबह-शाम ‘गुफ़ा’ और ‘माफ़ी’ की ही बात करता रहता था।

गुफ़ा में 200 साध्वियों की ख़बर देखकर ही इसे आश्रम खोलने का आइडिया आया। इसे लगा कि ऐसे तो ज़िंदगी में कोई लड़की मिलेगी नहीं, इसलिये इसने बाबा बनने की ठान ली। अपनी योजना को अंजाम देने के लिये इसने इंस्टीट्यूट के पीछे ही खाली पड़े एक फ़्लैट को किराये पर लिया और उस पर ‘बाबा परमानंद ध्यान एवं मुक्ति आश्रम’ का बोर्ड लगा दिया।

आजकल के फ़ैशन के हिसाब से दाढ़ी तो इसने पहले से ही बढ़ा रखी थी। बस, कपड़े, धूपबत्ती-अगरबत्ती वगैरह खरीद लाया। पेन ड्राइव में कुछ भजन-कीर्तन डाल लिये और सुबह-शाम उन्हें बजाने लगा। हालांकि, आश्रम में लड़की तो अभी एक भी नहीं आयी थी, सिर्फ़ उसके दोस्त लोग ही दारू पीने आ रहे थे।

दो डंडे पड़ते ही युवक ने अपना गुनाह क़बूल कर लिया है। उसने रोते हुए बताया कि इंस्टीट्यूट में चार साल में उसकी एक भी लड़की से दोस्ती नहीं हुई। गर्लफ्रेंड बनाने के फ़ेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हॉट्सएप जैसे सारे टोटके नाकाम हो गये थे, इसी वजह से उसने ये बाबागीरी वाला रास्ता चुना।

फिलहाल, पुलिस उसके दो जूनियर साथियों की तलाश कर रही है, जो इंस्टीट्यूट और उसके आस-पास इसके आश्रम का प्रचार कर रहे थे। इसने उन्हें भी गर्लफ्रेंड मिलने का लालच दिया था। उधर, कुछ समाजशास्त्री इन छात्रों से सहानुभूति जता रहे हैं और इन्हें हालात का शिकार बता रहे हैं। उनका कहना है कि इस घटना से इंजीनियरिंग के छात्रों के रसहीन और दुख भरे जीवन की तस्वीर सामने आ गयी है।



ऐसी अन्य ख़बरें