Monday, 21st August, 2017

चलते चलते

मानव जाति के लिए बुरी ख़बर : इंसानों से ज़्यादा महंगे हो गये लैब्राडोर और जर्मन शैफ़र्ड

11, Feb 2017 By Ritesh Sinha
Dog3
इंसानों को तरस खाने वाली नज़रों से देखते लैब्राडोर महाशय

नयी दिल्ली. पूरे ब्रह्मांड में ‘इंसान’ सबसे होशियार प्राणी माना जाता है क्योंकि उसमें सोचने-समझने की क्षमता पशुओं से ज्यादा होती है। लेकिन अपनी बुद्धि पर घमंड करने वाले मनुष्यों के लिए एक चौंका देने वाली खबर आई है। ख़बर मिली है कि लैब्राडोर और जर्मन शेफर्ड की कीमत ने इंसानों को पीछे छोड़ दिया है। दिल्ली के कनॉट प्लेस इलाके में रहने वाले मिस्टर डॉगेश डगलस जी के लैब्राडोर कुत्ते की कीमत एक करोड़ रुपये आंकी गई है। कुत्ते की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उसकी फोटो सार्वजनिक नहीं की गई है। इस खबर ने इंसानों को फिर से अपने बारे में सोचने के लिए मजबूर कर दिया है।

मिस्टर डगलस जी ने अपने लैब्राडोर की तारीफ़ करते हुए फेकिंग न्यूज़ को बताया कि “मेरा ‘जैक’ तो लाखों में एक है! हम सब उसे बहुत प्यार करते हैं और हमें यकीन है कि वो भी हमें उतना ही प्यार करता है। पिछले साल चोपड़ा साब ने इसे खरीदने के लिए 70 लाख की बोली लगाई थी लेकिन हमने नहीं बेचा। अभी पिछले दिनों मुम्बई के डागर साब भी पूरे एक करोड़ देने को तैयार थे। हमने उन्हें भी मना कर दिया क्योंकि हम जैक के बिना एक पल भी नहीं रह सकते।” कहते हुए डगलस जी का प्यार छलक पड़ा।

“एक बार मैं जैक को अपने ऑफिस ले गया था। वहां मेरे मैनेजर ने जैक को अपना ‘बिस्कुट’ खिला दिया। बाद में जब मैंने बिस्कुट की कीमत देखी तो उस पर 20 रुपये लिखा हुआ था। मैंने तुरंत उस मैनेजर को नौकरी से निकाल दिया।” -डगलस जी ने पिछले महीने की घटना को याद करते हुए बताया।

अब, यह बात पूरे शहर में फैल गई है कि एक लैब्राडोर की कीमत ने इंसानों को भी पीछे छोड़ दिया है। मानवतावादी संगठनों ने इसे मनुष्य जाति के लिए काला दिन घोषित कर दिया है। इंसानों के हक़ की लड़ाई लड़ने वाले एक्टिविस्ट सौरभ कुमार ने बताया कि “ये हमारे लिए बहुत बुरी खबर है कि लैब्राडोर की कीमत इंसानों को पार कर गई है। हम इस अन्याय पर चुप नहीं बैठेंगे। इसके ख़िलाफ़ हम जंतर-मंतर से लेकर UN तक प्रदर्शन करेंगे।”

उधर, दूसरे ग्रहों के जीवों ने भी इस घटना पर गहरा शोक प्रकट किया है। मंगल ग्रह से आए एक सन्देश में कहा गया है कि “दुःख की इस घड़ी में एलियन समुदाय पृथ्वी के मनुष्यों के साथ खड़ा है। हौसला रखिए! एक ना एक दिन आपकी कीमत भी लैब्राडोर और शेफर्ड के बराबर हो जाएगी।”



ऐसी अन्य ख़बरें