Wednesday, 28th June, 2017
चलते चलते

रट्टा लगवाने के बाद भी 'नोजी' को 'नाक' बोला डेढ़ साल का बच्चा, पूरा कुनबा सदमे में

16, May 2015 By बगुला भगत

दिल्ली । रोहिणी के सेक्टर-4 में रहने वाले शर्मा दंपति आजकल अपने डेढ़ साल के बेटे भव्यांश (जिसे प्यार से सब भूवू बुलाते हैं) की वजह से बेहद तनावग्रस्त हैं। हालत ये है कि वे दो दिन से अपने पड़ोसियों से नज़रें भी नहीं मिला पा रहे हैं।

दो दिन पहले शर्मा फ़ैमिली के घर भव्यांश की एक दूर की आंटी आयी हुई थीं। मिसेज शर्मा एक घंटे तक उन्हें भव्यांश के अदभुत टेलेंट के बारे में बताती रहीं। फिर उन्होंने भव्य को गोद में बिठाकर पूछा, “बेबी की नोज कहां…आंटी को बताओ! बोलो बेबी!” उन्होंने तीन-चार बार और पूछा लेकिन भव्य ने कोई रेस्पॉन्स नहीं दिया। वो बस मम्मी के स्मार्टफ़ोन से खेलता रहा।

भव्य के इस कदम से पूरा परिवार सकते में है
भव्य के इस कदम से पूरा परिवार सकते में है

इसके बाद आंटी ने भव्य के गालों को खींचते हुए कहा, “बेटा मम्मी नाक पूछ रही हैं। कहां है नाक…बोलो!” यह सुनते ही प्रिंस ने झट से नाक पर उंगली लगा दी।

अपने लाड़ले की यह हरकत देखकर मिसेज शर्मा तो शर्म के मारे मानो ज़मीन में ही गड़ गयीं। उन्होंने प्रिंस को झिड़कते हुए कहा, “ऐसा नहीं कहते बेटा! गंदी बात!” फिर झेंपते हुए आंटी से बोलीं, “शायद आपसे शर्मा रहा है, अभी ढंग से पहचानता नहीं ना! नहीं तो रोज़ हेयर, नोज, आई, चीक और ईयर वीयर सब बता देता है।”

इस पर उस आंटी ने जले पर नमक छिड़कते हुए कहा, “हमारा प्रिंस तो ‘स्टोमच’ भी बता देता है, और भव्य से तो वो ढाई महीने छोटा है!” आंटी की यह बात मिसेज शर्मा के कलेजे में तीर की तरह चुभ गयी।

मिसेज शर्मा ने शाम को शर्मा जी के लौटते ही उन्हें पूरा क़िस्सा कह सुनाया। सुनते ही उन्होंने भव्य को पुचकारकर अपने पास बुलाया और अपनी नाक की ओर इशारा करते हुए पूछा, “ये क्या है बेटा? बोलो… नोजी! पापा की नोजी!” इस तरह उन्होंने भव्य से अपने सारे अंगों के नामों का कई बार रट्टा लगवाया।

सोते समय मिसेज शर्मा ने अपने ससुर जी पर सारा दोष मढ़ते हुए कहा, “इसमें सारा फ़ॉल्ट पापा जी का है! वो ही इसे नाक-वाक और पता नहीं क्या-क्या सिखाते रहते हैं। इसे उनके पास ज़्यादा मत छोड़ा करो!”

शर्मा जी ने यह बात मान ली और उस दिन से भव्यांश को हर समय एक्सट्रा क्लासेज देनी शुरु दीं और पापा को भी समझा दिया कि भव्य के सामने उन्हें क्या बोलना चाहिये और क्या नहीं!



ऐसी अन्य ख़बरें