Friday, 24th November, 2017

चलते चलते

अजब-ग़जबः युवक के पर्स में थे कई पुराने नोट, फिर भी दुकानदार को थमा दिये करारे वाले

27, Oct 2017 By बगुला भगत

नयी दिल्ली. देश की राजधानी में आजकल बड़ी अजीबो-ग़रीब घटना हो रही हैं। आनंद विहार इलाक़े में कल युवक ने दुकानदार को नये करारे नोट दे दिये, जबकि उस समय उसके पर्स में कई सारे पुराने नोट भी मौजूद थे। उसके बाद से पूरे इलाक़े में इसी घटना की चर्चा हो रही है। हर कोई उसकी इस दिलेरी की प्रशंसा कर रहा है।

NEW 100 RS NOTES
दुकानदार को करारे-करारे नोट देता मोहित

इस घटना के एक चश्मदीद गवाह संजय ने फ़ेकिंग न्यूज़ को बताया कि “मैं घर का सामान लेने के लिये उस टाइम वहीं पे खड़ा था, एकदम उसके बराबर में! जब वो पैसे निकालने लगा तो मेरी नज़र ऐसे ही उसके पर्स की ओर चली गयी।”

“उसमें सौ-सौ के कई घिसे-पिटे और करारे नोट थे। लेकिन उसने उनमें से घिसे-पिटे नोट निकालने के बजाय नये वाले निकाले और दुकानदार को थमा दिये…बिना छाँटे!” -संजय ने याद करते हुए बताया।

“घिसे-पिटे नोट होने के बावजूद भी उसे नये नोट देता देख दुकानदार भी इमोशनल हो गया। उसने ख़ुश होकर उसे कोलगेट का 10 रुपये वाला टूथपेस्ट फ्री में दे दिया। यह देखकर दुकान पे खड़े सारे लोग तालियाँ बजाने लगे। जैसे उस एड में सेविंग करने वाले बंदे के लिये तालियाँ बजाते हैं ना, बिल्कुल वैसे!” -उसने आँखें फाड़ते हुए कहा।

जाने-माने समाजशास्त्री सुफ़ैद सेठ ने इस बारे में बताया कि “हालांकि, पुराने नोटों की वैल्यू भी नये नोटों के बराबर ही होती है, फिर भी पता नहीं क्यों, सब लोग नये नोटों को इस तरह बचाते हैं, जैसे बाद में ये डबल क़ीमत में चलेंगे।”

उधर, पैसे और लेन-देन का मामला होने की वजह से पुलिस को भी इस घटना के बारे में पता चल गया और वो भी उस दुकान पर पहुँच गयी और नोटों समेत पकड़कर उस युवक  को थाने ले आयी। फिलहाल उससे नये नोट देने की वजह पूछी जा रही है।



ऐसी अन्य ख़बरें