Sunday, 19th November, 2017

चलते चलते

दिन भर ABCD बोलने वाला बच्चा मेहमानों के सामने हुआ चुप, मां-बाप शर्म से पानी-पानी

13, Oct 2016 By Ritesh Sinha

भोपाल. अवन्ती विहार कॉलोनी में रहने वाले गजेन्द्र और मीनाक्षी भंसाली का दो साल का बच्चा ‘अरिहान’ दिन भर ABCD बोलता रहता था। अरिहान के मम्मी-पापा हर समय उसकी तारीफ करते फिरते थे। वे घर आने वाले हर मेहमान को गर्व से बताते थे कि हमारा अरिहान अभी दो साल का है फिर भी उसे पूरी ABCD आती हैं। लेकिन कल इसी ABCD की वजह से वे शर्म से पानी-पानी हो गये।

Kid
अरिहान को ABCD का रट्टा लगवाते मम्मी-पापा

हुआ यूँ कि गजेन्द्र के दूर के फूफा जी अपने परिवार सहित उनके घर आये। फूफा जी अरिहान के लिए कुछ गिफ्ट भी लेकर आए थे। मीनाक्षी ने अरिहान के टेलेंट की एग्ज़ीबिशन लगाते हुए बड़े गर्व से कहा- “फूफाजी अरिहान अभी दो साल का भी नहीं हुआ…और इसे पूरी ABCD याद है। चलो बेटा फूफाजी को ABCD बोल के दिखाओ!” अरिहान वहीं फ़र्श पर खिलौनों से खेल रहा था। जैसे ही मम्मी ने ABCD बोलने को कहा, वो एकदम चुप हो गया और अपने दोनों हाथ मुंह के नीचे लगाकर बैठ गया। कभी अपनी मम्मी को देखता, तो कभी मेहमानों को। मीनाक्षी झेंप गयी।

उसने फिर कहा- “मेला लाजा बेटा…फूफाजी को एबीछीडी छुनाएगा…छुनाओ…!” लेकिन अरिहान को तो जैसे सांप सूंघ गया, उसने A भी बोलकर नहीं दिखाया। मीनाक्षी ने फिर से कहा- “चलो बेटा जल्दी से ABCD बोल दो! नहीं तो फूफाजी कहेंगे अरिहान को तो एबीछीडी भी नहीं आती!”  लेकिन वो अब भी टस से मस नहीं हुआ और उसी पोज में बना रहा।

तभी गजेंद्र ने स्थिति को संभालते हुए कहा- “रिहू (अरिहान का घर का नाम) को ABCD सच में आती है, हम लोग झूठ नहीं बोल रहे हैं। चलो बोलके दिखाओ बेटा!” लेकिन अरिहान टस से मस नहीं। मामले की गंभीरता को देखते हुए फूफा जी ने कहा- “रहने दो गज्जू (गजेंद्र का बचपन का नाम)! नहीं बोलता तो कोई बात नहीं, बच्चा है। हमने मान लिया कि इसे ABCD आती है।”

इसके बाद वो अरिहान को अपनी जेब से टॉफ़ी निकालकर देने लगे जिसे उसने नहीं पकड़ा। थोड़ी देर कुछ और बातचीत करने के बाद फूफाजी और बाक़ी सभी मेहमान चले गए। जैसे ही वे गये, अरिहान ने तुरंत चिल्ला-चिल्लाकर ABCD बोलना चालू कर दिया।



ऐसी अन्य ख़बरें