Wednesday, 20th September, 2017

चलते चलते

सौवें माले से एक घंटे तक नीचे देखने के बाद भी CEO नहीं ले पाया "बिलियन डॉलर" Decision

18, Oct 2016 By Pagla Ghoda

नरीमन पॉइंट, मुम्बई: क्लाउंज़ एंड जॉक्स इंटरनेशनल की बोर्ड मीटिंग में उस समय अफरातफरी मच गयी जब CEO मिस्टर दिनेश मोहाग्निस ने अनाउंसमेंट की कि पिछले तीन घंटे से रुका हुआ “बिलियन डॉलर” decision वो अभी भी नहीं ले पाए हैं और उन्हें थोड़ा और वक़्त चाहिए। स्वयं CEO साहब ने तो इस मामले में कोई टिपण्णी नहीं की पर उनकी एग्जीक्यूटिव असिस्टेंट दीपिका ने बताया, “पिछले तीन घंटे से सर बिल्डिंग की खिड़की से नीचे झाँक रहे हैं। वो कहते हैं के इससे उन्हें काफी नए विचार आते हैं, और उनके निर्णय लेने की क्षमता और सुदृढ़ होती है। लेकिन अब देखिये, करीब पंद्रह इन्वेस्टर, सात इन्वेस्टमेंट बैंकर और चार बोर्ड मेंबर पिछले तीन घंटे से उनके निर्णय का इंतज़ार कर रहे हैं, लेकिन सात सिगार फूंकने के बाद सर का दिमाग ही नहीं चल रहा है। करीब पंद्रह लाख रूपये की कीमती व्हिस्की पिछले तीन घंटे में आर्डर करके पी जा चुकी है।”

100वें माले से नीचे देखते CEO
100वें माले से नीचे देखते CEO

कमरे में मौजूद इकलौते एनालिस्ट भोमेश शर्मा ने बताया, “वैसे तो सर बहुत बड़े-बड़े डिसिशन आसानी से ले लेते हैं पर चूंकि मैं इस जॉब से पहले खुद एक स्टार्टअप का CEO रह चूका हूँ तो मुझे पता है के एक CEO पर कितना बड़ा भार होता है। हमें MBA में भी जो केस स्टडीज पढाई जाती थीं उनमे शुरू में हर CEO एक बड़ा फैसला लेने से पहले एक ऊंचे माले की बिल्डिंग से नीचे देख रहा होता था और उसके बाद ही वो फैसला ले पाता था। दरअसल नीचे देखने पर उसे एहसास होता है के ज़मीन पर चल रहा इंसान और कुछ नहीं बल्कि एक कीड़ा मकौड़ा है। छोटी छोटी गाड़ियां, छोटे छोटे घर, चींटी जैसे इंसान और वो आज खुद इतनी ऊपर है तो बस अपने फैसलों की बदौलत। वही एहसास उसे और भी बड़े फैसले लेने में मदद करता है। .. अच्छा मैं ज़रा चलता हूँ, कमरे में चाय आ गयी है और मुझे सबको परोसने का काम दिया गया है।” कहकर भोमेश कमरे की ओर भागा।

ये बिलियन डॉलर डिसिशन आखिर है क्या? इस पर हर कोई कॉन्फिडेंटिएलिटी का दावा करके कुछ भी बोलने से बच रहा था, परंतु टेंशन से भरे इस कांफ्रेंस रूम में क्या कुछ खाने पीने को जा रहा है इसकी पूरी जानकारी मीडिया को मिल रही थी। इस घोषणा के तुरंत बाद ही ओबेरॉयस होटल से सत्रह प्लेट बिज़नस मील, चार पीज़ा बॉक्स, एक प्लेट खिचड़ी, चार पैकेट कोलमबियन सिगार और पांच बोतल dalmore 62 की आर्डर की गयी।



ऐसी अन्य ख़बरें