Saturday, 25th March, 2017
चलते चलते

चमत्कारः बंदे का बैग फट गया लेकिन बैग पर लगा एयरलाइंस का बैगेज टैग नहीं फटा

19, Jul 2016 By बगुला भगत

नयी दिल्ली. भारत भूमि पर आये दिन नये-नये चमत्कार होते रहते हैं, जिनमें से अधिकांश चमत्कार देश की राजधानी दिल्ली में होते हैं। इस बार यह हुआ है कि यहां रहने वाले एक युवक का बैग तो फट गया लेकिन उस पर लगा एयरलाइंस का बैगेज टैग नहीं फटा।

Tag 2
यही है वो चमत्कारी टैग

पंजाबी बाग़ में रहने वाले संजय शर्मा नाम के इस युवक ने यह बैग छह महीने पहले ख़रीदा था। जिसे लेकर वो ‘बाई एयर’ फ़्लाइट से मुंबई गया था। तभी एयरलाइंस के चेक-इन काउंटर पर यह टैग लगाया गया था। वो वापस दिल्ली से मुंबई आ गया लेकिन महीनों गुज़रने के बाद भी वो टैग बैग पर वैसे का वैसा ही लगा रहा।

फ़ेकिंग न्यूज़ ने जब इस पूरे मामले की पड़ताल की तो कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आये। जांच में पता चला कि हमारे देश की एयरलाइंसों के टैग सबसे ज़्यादा टिकाऊ होते हैं। कोई कोई टैग तो सालों-साल चल जाता है। जिसे बाद में बंदा अपनी अगली पीढ़ी को भी दिखाता है कि “देखो ये तब का है, जब मैं पहली बार फ़्लाइट से मुंबई गया था!”

जांच में हमें यह भी पता चला कि भारत के उलट, बहुत सारे देशों में बैगेज टैग एक दिन ही चलता है। अभी फ़्लाइट से आये आधा घंटा भी नहीं होता कि टैग ग़ायब मिलता है। कहां गया कुछ पता ही नहीं चलता।

जब हमने इस चमत्कारिक घटना के बारे में संजय से बात की तो उसका सबसे पहला रिएक्शन था- “oopos!” फिर उसने सर खुजाते हुए कहा- “मैं अपनी इस भूलने की आदत से तंग आ चुका हूं। कुछ भी भूल जाता हूं। अब देखो, इस टैग को भी हटाना भूल गया!”



ऐसी अन्य ख़बरें