Saturday, 16th December, 2017

चलते चलते

"इंडिया वालों की वजह से बनाया स्टेटस लगाना मुश्किल" -व्हॉट्सएप ने किया खुलासा

15, Mar 2017 By Gumraah

न्यूयॉर्क/कानपुर. व्हॉट्सएप को पूरी दुनिया में अलग-अलग देशों के करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं। लेकिन पिछले दिनों इसके स्टेटस सम्बंधित फीचर में हुए बदलाव से लगभग हर व्यक्ति परेशान है। इसी सिलसिले में व्हॉट्सएप के सीईओ ने कल एक संवाददाता सम्मेलन में अपना बड़ा सा मुंह खोल कर स्टेटस से जुड़ी छोटी से छोटी शंका का निराकरण कर दिया। उन्होंने आखिरकार बता ही दिया कि क्यों उन्होंने व्हाट्सएप्प में स्टेटस का फीचर बदल दिया।

WhatsApp2
व्हॉट्सएप पर काम में जुटी युवतियाँ

व्हॉट्सएप के फाउंडर ब्रायन एक्टन ने बताया कि उनके एप में सब कुछ सही चल रहा था और पूरी दुनिया इसके मज़े ले रही थी। लेकिन भारत के लोग इसके कुछ ज़्यादा ही मज़े ले रहे थे। उनके अनुसार भारत के लोग ‘अवेलेबल’, ‘बिजी’, या ‘एट वर्क’ जैसे स्टेटस छोड़कर अपने ही कुछ स्टेटस लगा रहे थे, जैसे- ‘तेरी याद में पागल’, ‘मिसिंग यू जान’, ‘मैं हूँ आम आदमी’, ‘हैप्पी न्यू ईयर’ इत्यादि। इस तरह के स्टेटस लगाने से उनके एप की मिट्टी पलीद हो रही थी।”

वो आँखे चौड़ी करके और कंधे उचकाते हुए बोले– “भाई… अगर टॉयलेट में बैठे हो तो अपना स्टेटस बिजी‘, ‘रिलैक्सिंगया इमरजेंसीलिखो ना! वहां पे बैठकर जुदा होके भी तू मुझ में कहीं बाकी है..या हम होंगे कामयाब एक दिन..‘ जैसे स्टेटस लिखने का क्या मतलब?”

उधर नोटबंदी और यादव परिवार की लड़ाई से पहले ही भरे बैठे लोगों में व्हाट्सएप के इस तानाशाही वाले निर्णय से बेहद नाराज़गी है। इस मुद्दे पर जब हमारे संवाददाता लोगों की प्रतिक्रिया जानने निकले तो उन्हें चौरसिया जी की पान की दुकान पे स्याम कुमार मिसरा जी मिले।

मिसरा जी मुँह में भरे पान को लेफ्ट साइड में शिफ्ट करते हुए बोले– “अमा टुम ही बटाओ ई का चुटीयापा कर डीए है भाट्जप्प वाले? ईका कौन समझाये की ई हमरे प्यार भरे इस्टेट्स डेख-डेख के ही टो ऊ मौहल्ले वाली पिंकी हमसे इम्पीरेस हुई ठी! और पूरा फ़िरेंड सर्कल और गिरूप में हम अपने नये-नये इस्टेट्स को लेके ही टो फेमस ठे! अब ससुरा हमरा टो कोई इस्टेट्स ही नहीं रह गया बे! बस बटा रहे हैं आपको आज से ई भाट्जप्प यूज करना ही बंड!” फिर “ई बस लास्ट है…” कहके उन्होंने व्हॉट्सएप पर पिंकी का कोई मैसेज पढ़ा और रिप्लाई में धड़ाधड़ पप्पियों वाले 20 स्माइलीज भेज दिये।



ऐसी अन्य ख़बरें