Tuesday, 23rd May, 2017
चलते चलते

व्हॉट्सएप पर 'hmmm' का जवाब ढूँढने के लिये बनेगी स्पेशल टीम

12, Jul 2016 By banneditqueen

कैलिफ़ॉर्निया/मुंबई. जब से भारत में व्हॉट्सएप आया है, तब से वार्तालाप करने की पूरी प्रक्रिया ही बदल गई। पहले लैंडलाइन पर घंटो बातें, फिर मोबाइल फोन पर स्पेशल पैक डलवाने के बाद रात भर लम्बी बातें पर व्हॉट्सएप आने के बाद इस सिलसिले पर विराम लग गया। अब जन्मदिन की बधाई हो या शादी का निमंत्रण, सब व्हॉट्सएप के फॉरवर्ड से हो जाता है।

Hummm
व्हॉट्सएप पर ‘hummm’ से परेशान एक युवती

लेकिन व्हॉट्सएप ने जहाँ कई समस्याएँ सुलझाई हैं, वहीं कुछ परेशानियां भी खड़ी कर दी हैं। सबसे बड़ी समस्या जो वॉट्सैप ने खड़ी की है, वो है हर बात के जवाब में लिखा जाने वाला ‘hmmm!’ इस ‘हम्म्म’ को पढ़कर आदमी सोच में पड़ जाता है।

सीरियल व्हॉट्सएप यूज़र मयंक मित्तल ने फ़ेकिंग न्यूज़ को बताया कि “व्हॉट्सएप ने तो मेरी जिन्दगी ही बदल दी। पहले मुझे लड़कियों का नंबर माँगने से पहले सौ बार सोचना पड़ता था लेकिन व्हॉट्सएप आने के बाद तो किसी भी लड़की का नंबर आसानी से मिल जाता है। पर सबसे बड़ा इश्यू है कि जब भी मैं किसी लड़की को प्रपोज़ करता हूं तो वो इसका जवाब ‘hmm’ लिखकर देती है। कुछ ‘hmmmmmmmm’ तो कुछ ‘hm’ इतना ही लिखकर छोड़ देती हैं। मेरी समझ में आज तक नहीं आया कि इसका क्या जवाब दूँ?”

मयंक की तरह कई अन्य करोड़ों व्हॉट्सएप यूजर्स भी इस ‘हम्म्म’ समस्या से परेशान हैं। उनकी शिकायतों के बाद मार्क ज़ुकरबर्ग ने फैसला लिया है कि फेसबुक की टीम रिसर्च करके ‘hmmm’ का जवाब पता लगाएगी। फेसबुक टीम ने फ़ेकिंग न्यूज़ को बताया कि “फेसबुक पे कई बार ‘hmm’ शब्द को लेकर शिकायत पढ़ी है, कई ट्रान्सलेटर्स भी इस शब्द का मतलब नहीं ढूँढ पाए है, इसलिये हमने इसके लिये स्पेशल टीम बनाई है।” उम्मीद है कि इस के बाद ऑनलाइन मजनुओं की सबसे बड़ी समस्या हल हो पाएगी।



ऐसी अन्य ख़बरें