Wednesday, 20th September, 2017

चलते चलते

आईपीएल के सारे मैचों का रिजल्ट याद रखने वाली बच्ची को गांववालों ने देवी मां का अवतार माना

05, May 2015 By बगुला भगत

लखनऊ। यूपी में जौनपुर के भुतनिया गांव में रहने वाली एक बच्ची को लोग देवी का अवतार मान रहे हैं। सगुनिया नाम की इस बच्ची को आईपीएल-8 में अब तक खेले गये सारे मैचों के परिणाम मुंहज़बानी याद हैं।

भुतनिया गांव के प्रधान रामआसरे ने आसमान की ओर हाथ जोड़ते हुए कहा, “वो तो साक्षात मां भगवती है! कल उसने भरी पंचायत के सामने सनराइजर्स हैदराबाद और किंग्स इलेवन पंजाब वाले उस मैच के बारे में भी बता दिया, जो हमें याद भी नहीं रहा था!”

बच्ची ऐसे सभी खिलाड़ियों के नाम तक बता देती है जिनके नाम उन टीम के मालिकों को भी याद नहीं होंगे।
बच्ची ऐसे सभी खिलाड़ियों के नाम तक बता देती है जिनके नाम उन टीम के मालिकों को भी याद नहीं होंगे।

यह ख़बर इलाक़े में आग की तरह फैल गयी और अब इस बच्ची को देखने के लिये आस-पास के गांवों से भारी भीड़ उमड़ रही है। स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिये गांव में भारी संख्या में पुलिस और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है।

ये लोग सगुनिया को देवी का रूप मान रहे हैं और चढ़ावा चढ़ा रहे हैं। ‘हिंदू जागरण सेवा समिति’ के लोगों ने गांव में ‘आईपीएल देवी’ का मंदिर भी बनाना शुरु कर दिया है।

रामआसरे ने आगे बताया कि “सगुनिया को पर्ची पर मैच का दिन और टीमों का नाम लिखकर दे दो। वो हारने वाली टीम के नाम वाला हिस्सा चबा जाती है और जीतने वाली टीम का नाम छोड़ देती है। इस नज़ारे को देखते ही लोग ‘आईपीएल माता की जय हो’ के नारे लगाने शुरु कर देते हैं।”

अहमदाबाद में ‘मेमोरी मंत्रा’ नाम से इंस्टीट्यूट चलाने वाले भूलाभाई देसाई का कहना है कि “ज़रूर उस बच्ची में एक्सट्राऑर्डनरी टेलेंट है। आईपीएल के मैचों का रिजल्ट याद रख पाना किसी सामान्य इंसान के बस की बात नहीं है। राजीव शुक्ला के भी नहीं!”

इस बीच, जानी-मानी फ़ॉर्मास्युटिकल कंपनी सिपला ने भी ‘आईपीएल-पिल’ नाम से आज मार्केट में एक टेबलेट लॉन्च कर दी है, जिसकी दो खुराक लेने के बाद दस दिन पुराने मैच का रिजल्ट भी याद आ जाता है।



ऐसी अन्य ख़बरें