Tuesday, 27th June, 2017
चलते चलते

सावधानः अब अगर फ़ेसबुक पर किसी का फ़ोटो देखोगे तो उसे पता चल जायेगा कि फ़ोटो किसने देखा है

08, Aug 2016 By बगुला भगत

एजेंसी. अगर आप फ़ेसबुक पर अक्सर किसी का प्रोफ़ाइल चेक करते हैं या फ़ोटो देखते रहते हैं तो सावधान हो जाईये! फ़ेसबुक जल्दी ही ऐसा फ़ीचर लॉन्च करने वाला है, जिससे उस शख़्स को पता चल जायेगा कि उसका फ़ोटो किसने देखा है। बिल्कुल वैसे ही जैसे ट्रू-कॉलर बता देता है कि आपका नंबर किसने देखा है।

Facebook4
आधी रात को किसी का प्रोफ़ाइल चेक करता योगेश

फ़ेसबुक के इस एलान से दुनिया में बड़े स्तर पर बेरोज़गारी का ख़तरा पैदा हो गया है क्योंकि बहुत सारे युवाओं का यही ‘रोज़गार’ है। हाल ही में हुए एक सर्वे में सामने आया है कि फ़ेसबुक के आधे से भी ज़्यादा यूजर्स ऐसे हैं, जो ना कोई पोस्ट लिखते हैं और ना ही कुछ शेयर करते हैं, वे सिर्फ़ दूसरों के फ़ोटो और प्रोफ़ाइल देखते रहते हैं। कुछ तो ऐसे हैं, जिन्होंने ज़िंदगी में nic pic लिखने के अलावा कुछ और किया ही नहीं है।

जाने-माने साइबर एक्सपर्ट समीर मित्तल का मानना है कि “ज़्यादातर लोग फ़ेसबुक पर दूसरों के फ़ोटो वगैरह ये सोचकर देखते हैं कि ‘उसे क्या पता चल रहा है!’ और उनमें से भी आधे तो अपने कॉलेज या ऑफ़िस वाली लड़कियों को ही देख रहे होते हैं। इस फ़ीचर के आने के बाद ऐसे सारे लोग लाइन पर आ जायेंगे।”

इस फ़ीचर की वजह से भारत के भी ज़्यादातर युवा सदमे में हैं। दिल्ली के एक फ़ेसबुक यूजर योगेश (बदला हुआ नाम) ने अपना ग़ुस्सा जाहिर करते हुए कहा कि “अगर किसी का कमेंट आ जाता है तो फिर देखना भी पड़ता है कि वो है कौन? इससे किसी का क्या नुकसान हो रहा है!”

जब उसे याद दिलाया गया कि वो अपनी एक कुलीग के फ़ोटो रोज़ देखता है तो योगेश ने खिसियाते हुए कहा कि “वो तो बस ऐसे ही देख लेता हूं कि वो आजकल कर क्या रही है। मेरी और कोई इंटेंशन नहीं रहती। बाई गॉड!”



ऐसी अन्य ख़बरें