Saturday, 25th March, 2017
चलते चलते

फेसबुक पर मोटिवेशनल पोस्ट शेयर करते-करते युवती बनी मोटिवेशनल स्पीकर, कमा रही है लाखों

20, Sep 2016 By banneditqueen

बनारस. पिछले 4 सालों से घर बैठकर IAS की तैयारी कर रही सपना शर्मा अचानक ही लाखों में खेलने लगीं। सपना के घरवाले काफी उम्मीदें लगाकर बैठे थे कि वह IAS की परीक्षा निकाल के कलेक्टर बनेगी। हर साल रिज़ल्ट आने के बाद यही सोचते कि चलो अगले साल परीक्षा पास कर लेगी। ऐसा करते-करते चार साल बीत गए, मेन्स तो दूर सपना का प्रीलिम भी क्लीयर नहीं हुआ। जब भी सपना घर से बाहर निकलती पड़ोसी उससे सवाल जवाब करने लगते।

मोटिवेशनल लेक्चर देती सपना
मोटिवेश्नल लेक्चर देती सपना

रिश्तेदार भी हर थोड़े दिनों में UPSC परीक्षा को लेकर सवाल करते। धीरे-धीरे सपना का मनोबल गिरने लगा और वह हताश होने लगी। अपनी इस हालत से तंग आकर वह यू ट्यूब पर लॉ ऑफ अट्रैक्शन और उससे संबंधित वीडियो देखने लगी। धीरे- धीरे उसे यकीन हो गया कि वह जो चाहे वह कर सकती है। वह रोज़ ढेरों मोटिवेशनल फोटोज़ और वीडियों फेसबुक पर शेयर करती। धीरे-धीरे लोग उससे सलाह लेने लगे, कुछ लोगों को उसके मशविरे से काफी फायदा भी हुआ। इसके बाद तो वह रोज़ ही लोगों की तकलीफें सुनने लगी। उसने पहले व्हॉट्सैप और फोन सर्विस शुरू की।

वह एक घंटे की काउन्सलिंग का 100 रुपया लेती, लोकप्रियता बढ़ने के बाद उसने 500 से 1000 रुपया चार्ज करना शुरू कर दिया। सपना की यह खूबी देख उसे उसके कॉलेज में लेक्चर देने के लिये आमंत्रित किया गया। उसका मोटिवेशनल लेक्चर सुनके सभी बच्चों में कुछ कर दिखाने का जोश भर गया। सपना ने अब कई स्कूल और कॉलेजों से हर महीने मोटिवेशनल लेक्चर देने के लिये टाई अप कर लिया है। इन सब के बाद पड़ोसियों के सवाल और रिश्तेदारों के ताने तो ऐसे गायब हुए जैसे गधे के सर से सींग। यह जानकर लोगों को हैरानी हो रही है कि सपना की मासिक आय तकरीबन 8 से 10 लाख रुपये है।



ऐसी अन्य ख़बरें