Saturday, 23rd September, 2017

चलते चलते

फेसबुक का खुलासा ''फेसबुक लाइव उन लोगों के लिए बनाया जो पत्रकार बनने का सपना पूरा नहीं कर सके ''

19, Jul 2017 By banneditqueen

मेनलो पार्क, कैलिफोर्निआ. सोशल मीडिया जगत में आजकल हर कोई पत्रकार की भूमिका निभा रहा है। कौनसी खबर सच है, कौनसी झूठ आजकल इस बात का अंदाजा लोग खुद ही लगाने बैठ जाते हैं। यही नहीं आजकल तो आधी हेडलाइन्स ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अपडेट किए गए पोस्ट्स पर ही होती हैं। एक सौ चालीस शब्दों का एक ट्वीट उस पर दो पन्ने का आर्टिकल। इसके अलावा कई फेसबुक पेजेस के एडमिन खुद को पत्रकार समझ जो मर्ज़ी आए वो खबर छाप देते हैं।

पढ़ने के लिए IIN, और जर्नलिज़्म के लिए फेसबुक लाइव
पढ़ने के लिए IIN, और जर्नलिज़्म के लिए फेसबुक लाइव

कल मेनलो पार्क में चर्चा के दौरान मार्क ज़करबर्ग ने इस बात का खुलासा किया कि उन्होंने फेसबुक लाइव क्यों इंट्रोड्यूस किया। मार्क ने बताया कि ”मैं 2014 में भारत में हुए चुनावों के समय से ही देख रहा था कि लोग खुद ही घर में बैठे-बैठे बिना कोई जर्नलिज़्म की डिग्री लिए हुए पत्रकार बने फिर रहे हैं।कोई वाइरल पोस्ट्स लिख रहा है, तो कोई सेल्फी मोड में कैमरा लेकर वीडियो रिकॉर्ड कर किसी पॉलिटिशियन का खुलासा कर रहा है।”

मार्क ने आगे इस बात का खुलासा किया कि इसी बढ़ते ट्रेंड को देख कर उन्होंने ”फेसबुक लाइव इंट्रोड्यूस करने का सोचा। उन्होंने आगे कहा ”कई लोग पत्रकार बनने का सपना तो देखते है पर ये सपना पूरा नहीं पाता। फेसबुक लाइव आ जाने के बाद आपको बस माइक खरीदने की ज़रुरत है, आप कहीं भी, कभी-भी बिना किसी जर्नलिज़्म की डिग्री के पत्रकार बन सकते हैं।



ऐसी अन्य ख़बरें