Tuesday, 21st February, 2017
चलते चलते

भारत में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल होने वाला शब्द बना 'nice pic', अंग्रेजी के प्रचार-प्रसार के लिये ज़ुकरबर्ग को सम्मानित करेगी केंद्र सरकार

23, Feb 2016 By बगुला भगत

nice pic 2
‘nice pic’ की इस ख़बर को सुनकर चौंकता एक अंग्रेज बच्चा

नयी दिल्ली/कैलिफ़ोर्निया. साक्षरता अभियान में उल्लेखनीय योगदान के लिये केंद्र सरकार फ़ेसबुक के संस्थापक मार्क ज़ुकरबर्ग को सम्मानित करेगी। मानव संसाधन विकास मंत्री श्रीमति स्मृति ईरानी ने यह जानकारी देते हुए कहा कि “फ़ेसबुक की वजह से आज हमारे देश के गांव-देहात के लोग भी अंग्रेजी लिखना सीख रहे हैं।”

“हम इतने सालों से साक्षरता अभियान चला रहे हैं लेकिन लोगों को आज तक अपना नाम भी ढंग से लिखना नहीं आया। लेकिन फ़ेसबुक की वजह से लोग घर बैठे अंग्रेजी सीख रहे हैं।”

“फ़ेसबुक की वजह से ही आज ‘nice pic’ भारत में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल होने वाला शब्द बन गया है। दूध पीता बच्चा भी आज ‘मम्मा’ बोलने से पहले फ़ेसबुक पर ‘nice pic’ लिखना सीखता है।” -श्रीमति ईरानी ने बताया।

फ़ेसबुक द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत के आधे से ज़्यादा फ़ेसबुक यूजर्स एक दिन में औसतन पचास बार ‘nice pic’ लिखते हैं। ‘नाइस पिक’ के बाद भारत में दूसरे नंबर पर इस्तेमाल होने वाला शब्द है ‘sooo sweeeeet’! जिसे कुछ लोग प्यार से ‘चो च्वीट’ भी कहते हैं।

फ़ेसबुक के संस्थापक मार्क ज़ुकरबर्ग ने इस ख़बर पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है, “देखा! हमारी वजह से इंडिया के लोग मुफ़्त में बेसिक अंग्रेजी सीख रहे हैं लेकिन इसके बावजूद इंडिया ने हमारे फ्री बेसिक्स को रिजेक्ट कर दिया। It’s not fare nice!”



ऐसी अन्य ख़बरें