Monday, 20th February, 2017
चलते चलते

रोहित शर्मा के आउट होने पर अब दूसरे छोर वाला बैट्समैन आउट माना जायेगाः आईसीसी

23, Aug 2015 By बगुला भगत

मुंबई/दुबई/कोलंबो. आख़िरकार बीसीसीआई का दबाव रंग लाया और आईसीसी को एक बार फिर उसके सामने झुकना ही पड़ा। रोहित शर्मा के टेलेंट को बचाने के लिये बीसीसीआई और आईसीसी ने आज एक एतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर कर दिये।

अगर रोहित शर्मा आउट हो जाते हैं तो उनकी जगह दूसरे छोर पर खड़े बैट्समैन को आउट दिया जायेगा
अगर रोहित शर्मा आउट हो जाते हैं तो उनकी जगह दूसरे छोर पर खड़े बैट्समैन को आउट दिया जायेगा

इस समझौते के अनुसार, अगर रोहित शर्मा आउट हो जाते हैं तो उनकी जगह दूसरे छोर पर खड़े बैट्समैन को आउट दिया जायेगा।

इसके अलावा, अगर रोहित पहली ही बॉल पर आउट हो जाते हैं तो वो ट्राई बॉल मानी जायेगी। अगर रोहित को स्पिन बॉलिंग से दिक़्क़त हो रही है तो बॉलर फास्ट बॉल फेंकना शुरु कर देगा और फास्ट बॉलर से परेशानी हो रही हो तो उसे स्पिन फेंकनी पड़ेगी।

अंपायरों के लिये भी नया नियम बनाया गया है। अब कोई भी अंपायर रोहित को उंगली दिखाकर आउट नहीं दे पायेगा। वो उंगली के बजाय थम्स अप वाला अंगूठा दिखायेगा और सम्मानपूर्वक रोहित को बाउंड्री तक छोड़ने जायेगा।

दुबई में समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कहा कि “दुनिया अब रोहित के टेलेंट के और भी ज़्यादा दर्शन कर पायेगी और विरोधी गेंदबाज़ों की सारी चालें धरी रह जायेंगी।”

श्री शुक्ला ने आगे कहा, “हमारे देश में जिस बंदे का बैट होता है, उसे दो-दो चांस मिलते हैं। इसलिये हमने आईसीसी के सामने प्रस्ताव रखा है कि जिस बंदे का टेलेंट है, उसे भी कम से कम दो बार बैटिंग का चांस मिलना चाहिए। वो इस प्रस्ताव पर विचार कर रहे हैं। देखिये क्या होता है!”

“क्या दूसरी टीमें इन नये नियमों पर एतराज़ नहीं करेंगी?” इसके जवाब में शुक्ला ने कहा, “वो बेवकूफ़ तो उल्टा खुश होंगे, क्योंकि रोहित के साथ दूसरे छोर पर अक्सर कोहली या रहाणे होते हैं और वे बेवकूफ़ उन्हें रोहित से अच्छा मानते हैं। इसलिये वे तो रोहित की जगह उनका विकेट मिलने पर और ज़्यादा उछलेंगे!”

टीम इंडिया के डायरेक्टर रवि शास्त्री ने इन बदलावों का स्वागत करते हुए कहा है कि “इनसे टीम इंडिया में एकता बढ़ेगी। अब क्रीज पर मौजूद कोई भी खिलाड़ी नहीं चाहेगा कि रोहित आउट हो जाये क्योंकि रोहित के आउट होने का मतलब होगा उसका ख़ुद का आउट हो जाना!”



ऐसी अन्य ख़बरें