Tuesday, 23rd May, 2017
चलते चलते

कई सालों तक ख़राब स्पेलिंग की बीमारी से ग्रस्त 'आप' नेता की अंग्रेज़ी ने आख़िरकार दम तोड़ा

11, Oct 2016 By Pagla Ghoda

नयी दिल्ली. ‘आप’ नेता परितोष, जो अपनी विशेष अंग्रेज़ी के लिए जाने जाते रहे हैं, उनकी उसी अंग्रेज़ी भाषा ने कल शाम साढ़े छह बजे ट्विटर पर अपनी आखिरी सांसें लीं। उसकी उम्र लगभग तीस वर्ष बताई जा रही है लेकिन तीस वर्ष की होने के बावजूद वो दस साल जैसी दिखायी देती थी। कहा जा रहा है कि उनकी अंग्रेज़ी पिछले लगभग तीस सालों से ख़राब स्पेलिंग और व्याकरण की गंभीर बीमारी से जूझ रही थी। ‘रैपिडेक्स इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स’, ‘बिट्टू सुपरस्टार कोचिंग’ और तिलक नगर के मशहूर ‘सन्नी और बॉबी दा अंग्रेजी सर्किल’ जैसे उपचार भी परितोष जी की अंग्रेजी को ठीक नहीं कर सके।

Ashutosh
यह ख़बर सुनकर रो पड़े परितोष के भाई आशुतोष

पहले-पहल जब परितोष जी ट्विटर पे ‘should’ को ‘sud’ लिखते थे तो लोगों को लगता था कि वो गलत स्पेलिंग नहीं बल्कि SMS lingo भाषा की वजह से ऐसा लिख रहे हैं लेकिन जब उन्होंने एक बेहद ही इम्पोर्टेन्ट ट्वीट में ‘soldier’ को भी ‘solder’ लिख दिया, तब उनकी इस बीमारी का खुलासा हुआ। उनकी अंग्रेज़ी ने अपने अंतिम दिनों में परितोष जी का बिल्कुल ही साथ देना छोड़ दिया था, वो ‘responsible’ जैसे साधारण शब्दों को भी तीन बार ठीक करने के बावजूद सही नहीं लिख पा रहे थे। ‘media’ को ‘meida’ (मैदा) लिखना भी आम हो चला था। व्याकरण जो शुरू से ही खराब था, वो बद से बदतर होने लगा। ट्विटर पर अंग्रेज़ी के कुछ अध्यापकों ने तो तभी कह दिया था कि अब उनकी अंग्रेजी के गिनती के दिन ही रह गए हैं, अब उसे दवा की नहीं दुआ की ज़रुरत है लेकिन अंत में ना दवा काम आयी ना दुआ!

इस दुख से बुरी तरह टूट चुके परितोष जी ने अब अंग्रेजी में ट्वीट लिखना ही बंद कर दिया है। वो अब अंग्रेजी के ट्वीट लिखने के बजाय औरों के अंग्रेज़ी भरे ट्वीट्स को बस रिट्वीट करने लगे हैं। अंग्रेज़ी के गुज़रने के बाद अब उन्होंने हिंदी को गोद ले लिया है और अपने ज़्यादातर ट्वीट अब उसी में कर रहे हैं। हाल ही में उन्होंने यह भी ऐलान किया है कि अपने एक मित्र के हाल ही के फ़िनलैंड दौरे से प्रभावित होकर वो अब ‘फिनिश’ भाषा सीखेंगे और उसमें भी ट्वीट किया करेंगे। इससे फ़िनलैंड के लोग अपनी भाषा को बचाने की मुहिम में जुट गये हैं।



ऐसी अन्य ख़बरें