Monday, 18th December, 2017

चलते चलते

अब IIN पढ़ाएगा यू-ट्यूबर बनने का कोर्स, पास होने के लिये बनाने होंगे प्रैंक वीडियोज़

08, Dec 2016 By banneditqueen

एजेंसी. फोर्ब्स द्वारा हाल ही में जारी हुई सूची जिसमें सबसे अधिक पैसा कमाने वाले यू ट्यूबर्स के नाम हैं ने पूरे देश में खलबली मचा दी है। सबसे ज्यादा कमाने वालों में से भारतीय मूल की लिली सिंह उर्फ सूपारवुमन हैं। यह जान के कई बेरोज़गार युवक युवतियों की बाँछे खिल गईं। सिविल इंजीनियरिंग कर चुके कमल ने बताया कि “इतनी मेहनत कर के पहले जेईई दिया फिर उसके बाद चार साल इंजीनियरिंग की उसके बाद भी तीन साल से बेरोज़गार बैठा हूँ और यहाँ देखो बिना डिग्री बिना मेहनत लोग सिर्फ यू ट्यूब पर वीडियो अपलोड कर पैसे कमा रहे हैं।”

अब फोन कैमरे के सामने बक बक करने के भी मिलेंगे पैसे
अब फोन कैमरे के सामने बक बक करने के भी मिलेंगे पैसे

इस खबर के फैलते ही सबसे पहले मौके का फायदा उठाया IIN ने। IIN के डायरेक्टर तन्मय ने तुरंत ही बोर्ड मीटिंग बुलाई और यू ट्यूबर बनने पर ऑनलाइन कोर्स बनाने को कहा। बोर्ड मीटिंग खत्म होने के बाद तन्मय ने प्रेस कांफ्रेंस बुला कर ऐलान किया कि “इस वर्ष के अंत तक IIN यू ट्यूबर बनने का कोर्स तैयार कर देगा, कोई भी कहीं भी इस कोर्स को पढ़ सकता है।” इसके अलावा एक स्टार्ट अप “यू़ज़लेस वीडियोज़” भी बाज़ार में अपनी ऐप लाया है। ऐप की मदद से आप केवल 10 रुपये में अपना वीडियो सभी वेबसाइट्स पर प्ले करवा सकते हैं। इसके अलावा अगर वीडियो को अच्छे खासे व्यूज़ मिले तो वीडियो रिकॉर्ड करने वाले के लिये अलग से चैनल शुरू किया जाएगा।

इस खबर को सुनकर नए नए यू ट्यूबर विनय काफी खुश हैं। उनका कहना है कि “पहले तो दोस्तों को लिंक भेज भेज कर परेशान हो जाता था कुछ दोस्तों ने तो मैसेज देखना तक छोड़ दिया। कम से कम अब इस स्टार्ट अप की मदद से लोगों को ज़बर्दस्ती वीडियो नही दिखाने नहीं पड़ेंगे। गौरतलब है कि कुछ यूट्यूबर्स अब व्यूज़ पाने के लिये मदद करने का नाटक करके उसे शूट कर रहे हैं। कुछ पुराने घिसे पिटे प्रैंक कर के व्यूज़ ले रहे हैं। कई छात्र पढ़ाई छोड़ कर बस वीडियो बनाने में लगे हैं। मम्मी- पापा पर प्रैंक करने के चक्कर में तो एक युवक को घर से धक्के मार कर बाहर निकाल दिया गया, उसने वह भी रिकॉर्ड कर करोड़ों व्यूज़ कमा लिये।

Topics:#Forbes #Youtube


ऐसी अन्य ख़बरें