Wednesday, 29th March, 2017
चलते चलते

बारिश में मेक-अप धुलने के डर सेे छाता लेकर किया महिलाओं ने गरबा

05, Oct 2016 By banneditqueen

भोपाल. नवरात्रि के पहले गरबे की धूम शुरू हो जाती है। हफ्तों पहले से गरबे का अभ्यास और कपड़ों की खरीददारी होने लगती है। भोपाल के अभिव्यक्ति गरबा महोत्सव में पिछले महीने से ज़ोर शोर से गरबा सिखाया जा रहा है। नौ दिनी महोत्सव में बेस्ट कॉस्ट्यूम, बेस्ट ग्रुप, बेस्ट सोलो, बेस्ट कपल को कैश प्राइज़ से नवाज़ा जाता है। गरबे के परिधान में जहाँ नए नए डिज़ाइन आ चुके हैं वहीं मेक अप में भी काफी बदलाव आया। पीठ पर टैटू से लेकर फेस पर स्टिकर इस तरह के नए प्रयोग किये जा रहे हैं।

मेक अप बचाने के लिये स्पेशल गरबा छाता
मेक अप बचाने के लिये स्पेशल गरबा छाता

गरबा महोत्सव में इस बार युवतियाँ अनोखे अंदाज़ में आईं। करीब 20 लड़कियों का ग्रुप अपने साथ रंग बिरंगे छाते लेकर आए। वहाँ मौजूद दर्शकों को लगा कि यह छाते के साथ कुछ नए प्रकार का गरबा नृत्य करेंगी। फेकिंग न्यूज़ संवाददाता ने ग्रुप में मौजूद एक लड़की से छाता साथ लाने का कारण पूछा तो उसने बताया कि “हम लोगों ने सोचा इस बार कुछ एक्सपेरिमेंट करते हैं, इसीलिए अब हम छाते के साथ डांस करेंगे, ऐसा प्रयोग अहमदाबाद में भी किया जा चुका है।” कुछ ही देर में ज़ोरदार बारिश शुरू हो गई, बाकी महिलाओं का मेक अप बारिश कि वजह से धुलने लगा।

तब जाकर लोगों को समझ आया कि इस कारण से ही वो लड़कियाँ छाते लेकर नृत्य कर रही थीं। इन लड़कियों से प्रभावित होकर अब बाकी महिलाओं ने भी छोते लेकर या रेनकोट पहन कर डांस करना शुरू कर दिया है। यही नहीं भेल मैदान, जहाँ गरबा का आयोजन किया जाता है उसके बाहर छाता बेचने वालों की भीड़ लग चुकी है। कुछ डिज़ाइनर्ज़ नेे इस से ‘इन्सपिरेशन’ लेकर अगले वर्ष गरबा के लिये ऐसे कपड़े लेकर आएगा जो बारिश में गीला होने से भी बचाएँगे और मेक अप धुलने से भी।



ऐसी अन्य ख़बरें