Friday, 20th January, 2017
चलते चलते

दिवाली स्पेशल : जानिए बाजार में आए इन अनोखे पटाखों के बारे में

28, Oct 2016 By Ritesh Sinha

भारत.  हर साल की तरह इस साल भी दीपावली में बाजार तरह-तरह के पटाखों से सज गए हैं। लेकिन इस साल कुछ विशेष नामों वाले पटाखे भी बाज़ार में आए हैं जिसे लोग बहुत पसंद कर रहे हैं। आप भी देखिए इन  धमाकेदार पटाखों की क्या विशेषता है और इन्हें चलाते समय क्या क्या सावधानी बरतनी चाहिए-

अजब गजब पटाखे
अजब गजब पटाखे

(1) नरेंद्र मोदी एटम बम- ये बम बाजार में सबसे ज्यादा बिक रहे हैं। ये बम पहले देश-विदेश ज्यादा घूमते थे, लेकिन जमकर आलोचना होने के बाद आजकल देश में ही ज्यादा फोड़े जाते हैं। देश के कुछ हिस्सों में इन्हें “सर्जिकल स्ट्राइक” बम भी कहा जाता है।

(2) राहुल गाँधी सुतली बम- इन बमों में आग लगा देने के बाद भी पता नहीं चलता है कि आग लगी भी है या नहीं। अलग अलग राज्यों की धूप में सुखाकर देखने के बाद भी ये बम ज्यादा आवाज नहीं करते और प्रायः फुस्स हो जाते हैं।

(3) मुलायम सिंह लड़ी- मुलायम सिंग लड़ी में बहुत सारे छोटे-छोटे पटाखे जुड़े रहते हैं। इन लड़ियों को बहुत सम्हाल कर रखना पड़ता है वरना ‘अमर सिंग छाप माचिस’ के संपर्क में आने से ये अपने डिब्बे में ही ब्लास्ट हो जाते हैं।

(4) केजरीवाल हैण्ड ग्रेनेड- इन पटाखों को फोड़ते समय बहुत सावधानी बरतनी चाहिए। ग्रेनेड में आग लगाने के बाद इसे दूसरों पर फेंककर वहां से भाग जाना चाहिए। इनकी मारक क्षमता कई राज्यों तक होती है।

(5) ट्रिपल तलाक बम- ये पटाखे इसी साल लांच हुए हैं और फूटने पर तीन बार आवाज करते हैं। भाजपा से जुड़े लोगों को इन पटाखों से दूर रहने की सलाह दी जाती है।

(6) रोहित शर्मा फुस्स बम- ये बम अच्छे ‘शॉट’ तो लगाते हैं लेकिन ज्यादा देर तक आवाज नहीं कर पाते। दस बीस बार फुस्स होने के बाद ये अचानक जोर से फट पड़ते हैं और आसपास के लोगों को ‘चौंका’ देते हैं। इतनी बड़ी कमी होने के बावजूद ये बाज़ार से बाहर क्यों नहीं हुए हैं इसका पता नहीं चल पाया है।

(7) अन्ना हजारे अनारदाना- ये अनारदाने कुछ देर के लिए पूरे आँगन में रौशनी तो कर देते हैं लेकिन थोड़ी ही देर बाद फिर से अँधेरा छा जाता है। अनारदानों से निकली चिंगारी कभी कभी आग बन जाती है।

इन पटाखों के आलावा और भी कई विशेष पटाखे हैं जिन्हें लोग बहुत पसंद कर रहे हैं।



ऐसी अन्य ख़बरें