Wednesday, 20th September, 2017

चलते चलते

ट्रेन में सफ़र करने जा रहे लोग पहले ही बनवा रहे हैं वसीयत के कागज़ात

12, Sep 2017 By banneditqueen

कानपुर. देश में आये दिन रेल दुर्घटना होने की कोई न कोई घटना सामने आ रही है। कभी महाराष्ट्र में ट्रेन पटरी से उतरी मिलती है तो कभी यूपी में! लेकिन इन सब हादसों के बीच ज़मीन-ज़ायदाद और वसीयत बनाने वाले वकीलों की चांदी हो रही है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इन घटनाओं के बाद प्रॉपर्टी की वसीयत बनाने वाले वकीलों के ऑफिस के बाहर लंबी-लंबी लाइनें लगी हुई हैं।

train accidentअपनी वसीयत बनवाने आये एक व्यक्ति से जब हमने पूछा कि ”आप तो काफी युवा नज़र आ रहे हैं फिर वसीयत बनवाने की जल्दी क्यों?” तो उन्होंने जवाब दिया कि ”हमारी अगले हफ्ते लखनऊ की ट्रेन है, इसीलिए हम वसीयत बनवा रहे हैं।” हमने हैरानी से फिर पूछा, ”ट्रेन का वसीयत से क्या लेना देना है? क्या रेलवे, आधार कार्ड की जगह वसीयत के डॉक्यूमेंट्स देखने वाली है?” तब उन्होंने जवाब दिया, ”अरे. देख नहीं रहे हैं आप! आए दिन कोई ना कोई एक्सीडेंट हो रहा है। ट्रेन में चढ़ते टाइम भरोसा नहीं होता कि हम ज़िंदा बचेंगे या नहीं! इसीलिए हम अभी से अपनी वसीयत बनवा रहे हैं।”

फिर हमने उससे आगे खड़े व्यक्ति से पूछा कि “क्या आप भी जायदादनामा बनवाने आए हैं?”, तो उन्होंने जवाब दिया ”नहीं भाईसाब, हमारे पास तो कोई जायदाद ही नहीं है पर हमारे पिताजी इसे बनवा रहे हैं, हम बस यही देखने आए हैं कि हमारे नाम पे कितना हिस्सा आएगा। अगले हफ्ते पिताजी की ट्रेन है, हमारे नाम कुछ नहीं किया तो तत्काल टिकट कैंसल करा देंगे।”



ऐसी अन्य ख़बरें