Tuesday, 24th April, 2018

चलते चलते

Thank You के बदले नहीं बोला Thank You, दोस्त हुआ नाराज़

23, Jan 2018 By banneditqueen

इंदौर. भारत में एक अजीब सी प्रथा है यहाँ लोग शुक्रिया के बदले में शुक्रिया बोलते हैं और यह सिलसिला कभी ख़त्म नहीं होता। एक आदमी thank you बोलता है उसके बदले में दूसरा व्यक्ति Welcome नहीं दुबारा Thank you बोलता है। कई बार तो सामने वाले का काम भले ही आपने किया हो पर आदत वश आपके मुंह से थैंक यू निकल जाता है जैसे कि सामने वाले का काम करना आपके लिए सौभाग्य का काम है।

इतनी सी बात पे टूटी दोस्ती
इतनी सी बात पे टूटी दोस्ती

इसी Thank you, Welcome के लेन देन के चक्कर में दो दोस्तों के बीच दरार आ गई। इंदौर के सुकेश, राजीव और दीपक सर्राफा मार्केट में छोले टिकिया खाने गए थे। तीनों ने तीन चार प्लेट टिकिया खाई और उन सब का पैसा सुकेश ने अपनी जेब से दिया। इस पर दीपक ने उसे Thank you कहा, दीपक को उम्मीद थी कि सुकेश उसे Thank you कहने के लिए Thank You कहेगा पर सुकेश ने उसे ‘Welcome’ कहा। इतना सुनते दीपक को गुस्सा आ गया और वह वहां से घर चला गया। हालाँकि इन्दोरी होने के चलते रास्ते में खुद को पोहे खाने से नहीं रोक पाया।

अगले दिन दीपक के दोस्त राजीव ने उससे पूछा कि ”क्या हुआ कल तुम अचानक कहाँ गायब हो गए थे?” इस पर दीपक ने कहा ”वो सुकेश अपने आप को समझता क्या है ? 60 रूपये की चाट खिला दी बहुत बड़ा तीर मार दिया। मैंने उसको थैंक यू बोला तो उसके बदले में उसने थैंक यू भी नहीं कहा। पता नहीं क्या बोला बेल्बम या बेलकम ऐसा कुछ।” इस पर राजीव ने उसे समझाया कि ”बेवक़ूफ़ आदमी! Thank you के बदले Welcome ही बोलते हैं।” यह बात दीपक को काफी आश्चर्यजनक लगी क्यूंकि आजतक उसने thank you के बदले thank you ही सुना था।



ऐसी अन्य ख़बरें