Tuesday, 24th October, 2017

चलते चलते

दिल्ली में कपालभाति करने पर भी लगी रोक,कोर्ट ने कहा ऑक्सीजन Co2 में तेज़ी से होती है कन्वर्ट

11, Oct 2017 By banneditqueen

एजेंसी. दिल्ली में एक दिन के लिए पर्यावरण प्रेम दिखाते हुए उच्च न्यायालय ने पटाखे की बिक्री पर रोक लगाई है और आज ही एक नया फरमान जारी कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने बाबा रामदेव के पसंदीदा प्राणायाम कपालभाति पे भी रोक लगा दी है। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले पर सभी पहले हैरान रह गए कि आखिर कपालभाति से ऐसी क्या दिक्कत हो गयी कि इस पर पाबंदी लगाई जा रही है।

kapalbhatiजस्टिस सीकरी ने फेकिंग न्यूज़ को बताया कि ”योग के प्रचलन के बाद लोग सुबह उठकर कपालभाति प्राणायाम करते हैं जिसके चलते तेज़ी से ऑक्सीजन कार्बनडाइऑक्साइड में बदल रही है। हज़ारों लोग एक साथ सुबह सुबह स्वच्छ ठंडी हवा अंदर लेकर बाहर छोड़ते हैं जिससे दुगुनी गति से ऑक्सीजन कम होती है और कार्बनडाईऑक्साइड बढ़ता है। इसीलिए इस पर रोक लगानी ज़रूरी है, वैसे भी योग का हिन्दुओं से गहरा नाता है तो यूँ भी रोक लगाना बनता है।”

इस फैसले के बाद सभी लोग ट्वीट कर रहे हैं कि ”अब तक तो कपालभाति नहीं करते थे पर कल से रोज़ पांच बार करेंगे।” कई लोगों का यह भी कहना है कि सारी कार्बनडाईऑक्साइड अब वो सुप्रीम कोर्ट कार्यालय के सामने ही छोड़ कर आएँगे। सांस मुंबई लेंगे पर बाहर दिल्ली में निकालेंगे।



ऐसी अन्य ख़बरें