Thursday, 27th April, 2017
चलते चलते

सुलभ शौचलाय का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे बिना आधार कार्ड वाले

01, Apr 2017 By Dharmendra Kumar

एजेंसी. सरकार की आधार कार्ड को सबसे अहम् कार्ड बनाने की कवायद में एक और कड़ी का इज़ाफ़ा हो गया है। सूत्रों के हवाले से यह कहा जा रहा है की लोकप्रिय सुलभ शौचालयों का इस्तेमाल करने के पहले भी अपना आधार कार्ड फ़्लैश करना होगा। जागरूकता बढ़ाने के लिए ‘फ़्लैश करें फिर फ्लश करें’ का नया नारा भी तैयार किया जा रहा है।

फ्लैश करें फिर फ्लश करें
फ्लैश करें फिर फ्लश करें

अगर आप कार्ड दिखाने में अक्षम पाए गए तो आपको भरे पेट वापस लौट जाना होगा। बात यहीं ख़तम नहीं होती है, अगर आपने मजबूरी का फायदा खुले में उठाया तब भी आप पर शामत आनी तय है, कॉन्ट्रैक्ट पर भर्ती किये गए ऊर्जावान आंदोलनकारी आप जैसों की मिट्टी पलीद करने की ताक में रहेंगे। हो सकता है आप खुले में हल्का होने का प्रयास कर रहे हैं और किसी ने ढेला मारकर आपका लोटा ही गिरा दिया।

बेचैन चौबे जो इस आंदोलन के कर्मठ सदस्य हैं उनका मानना है की यह एक जन आंदोलन है उनकी पार्टी ने यह तय कर लिया है की नियमों का सख्ती से पालन होना चाहिए और थोड़ी सी असुविधा का बहाना बनाकर पूरी प्रक्रिया को धता नहीं बनाया जा सकता।

मंगरु जो कल से हल्का नहीं हो पा रहा, उसका ध्यान कहीं और नहीं लग रहा उसने रुआँसा होकर बताया “साहब! जहां कल तक मैं स्टेशन वाले सुलभ शौचालय पर सिक्का उछालता था और फटाक से फ्रेश हो जाता है, वही भाई साहब आज मुझे पहचानने से मना कर रहा है।” उसने बड़बड़ाना जारी रखा, “अब फुटपाथ वालों को कहाँ मिलता है आधार कार्ड साहब, न हाथ में निशान शेष है न, आँखों में रोशनी। कमा खा रहे थे अब देखिये हल्का होना भी सरकार ने मुश्किल कर दिया।”

वहीँ सुलभ शौचालयों ने पूरी तैयारी कर ली है, पहलवानो को भी भर्ती किया गया ताकि कोई इमरजेंसी का रोना रोकर नियम न तोड़े।



ऐसी अन्य ख़बरें