Friday, 24th November, 2017

चलते चलते

Quora पर जवाब पढ़ पढ़ कर युवक खुद को समझने लगा जीनियस

06, Dec 2016 By banneditqueen

इटारसी. जियो सिम से फ्री डाटा मिलने के बाद लगभग सभी लोग धड़ल्ले से इंटरनेट सर्फ कर रहे हैं। विजयनगर कॉलोनी में रहने वाले पवन ने फ्री डाटा और वॉइस कॉलिंग के ऑफर के बारे में सुन तीन दिन लाइन में लगे रहने के बाद जियो की सिम हासिल की। सिम मिलने के बाद वह दिनभर यू ट्यूब पर वीडियोज़ और कोरा पर जवाब पढ़ कर टाइम पास करता।

एेसे ही जवाब पढ़ पढ़ कर बना जीनियस
एेसे ही जवाब पढ़ पढ़ कर बना जीनियस

फेसबुक पर हैक्स पढ़ कर वो घर आकर ये सारे हैक्स शेयर करता। कई दफा वो हैक्स कॉपी कर ऐसा जताता जैसे यह उसी के दिमाग की उपज हो। यू ट्यूब से ट्यूटोरियल देख कर वह घर में पड़ा खराब सामान भी ठीक करने लगा। घर वाले आश्चर्यचकित थे कि पवन के अंदर इतना दिमाग कैसे आ गया। जब कनेक्शन स्लो होता तो वह कोरा पर सवाल जवाब पढ़ता। ‘What can I learn under one minute that will be useful to me’ जैसे सवालों के जवाब पढ़कर वह दूसरों को ज्ञान देता। यहाँ तक की रिलेशनशिप एडवाइस पढ़कर अब वह अपने दोस्तों को लव टिप्स भी देने लगा धीरे- धीरे उसके सभी दोस्त किसी भी प्रॉब्लम में उसे कॉन्टैक्ट करने लगे।

किसी को नींद नहीं आ रही हो तो स्लीप हैक जानने के लिये वह पवन को कॉल करता। पवन ने फेसबुक पर अपना पेज बना लिया और वहाँ वह लोगों की समस्या हल करने लगा। खुद को वह इतना जीनियस समझने लगा कि हर विषय में टिप्पणी करने लगा। कोई कुछ भी सवाल करता तो वह कोरा से जवाब ढूँढ कर दे देता। उसके फेसबुक पेज के एक फॉलोवर का इस बात पर ध्यान गया कि पवन सारे जवाब चुरा कर लिखता है। उसने पवन का भांडा फोड़ने के लिये एक ऐसा सवाल पूछ लिया जिसका जवाब कहीं मौजूद नहीं था। धीरे धीरे सबके सामने पवन का असली चेहरा आ गया।



ऐसी अन्य ख़बरें