Friday, 28th April, 2017
चलते चलते

पिज्ज़ा में से टमाटर और शिमला मिर्च निकालने वालों को खाना बर्बाद करने के चलते देना होगा फूड टैक्स

24, Oct 2016 By banneditqueen

मुम्बई. लोवर परेल इलाके में 2 BHK में रहने वाले पाँच दोस्त अजय, राहुल, नमन, मनन, नवीन और पवन लगभग हर शनिवार-रविवार पिज्ज़ा मंगवाते थे। छुट्टी होने के चलते सब घर पर आराम करते और उनमें से किसी की भी खाना बनाने में कोई रुचि नहीं थी इसीलिए तीनों टाइम पिज्जा़ और बर्गर ही खाते। नमन और नवीन हर बार पिज्जा़ में से टमाटर और शिमला मिर्च निकालकर बाहर फेंक देते।

अब टमाटर निकालने पर देना होगा टैक्स
अब टमाटर निकालने पर देना होगा टैक्स

ज्यादातर तो बची हुई शिमला मिर्च और टमाटर अजय खा लेता था पर अब वह परेशान होने लगा था। वह कई बार शिकायत करता ”तुम लोगों को टमाटर नहीं खाना होता तो यह वाला पिज्ज़ा मंगाते ही क्यों हो?” कई महीनों तक अपने दोस्तों की आदत से परेशान होकर उसने फेसबुक पर इस बारे में पोस्ट डाला। धीरे धीरे यह पोस्ट वाइरल हो गया, जब खाद्य मंत्रालय को इस बात का पता चला तो उन्होंनें इस मामले को बहुत गंभीरता से लिया। एक अधिकारी ने फेकिंग न्यूज़ को बताया कि “जहाँ देश में एक तरफ लोगो को खाना नसीब नहीं होता वहाँ इस तरह की बरबादी करना अनुचित है, इसलिये सरकार अगले बजट सत्र में ऐसी बरबादी करने पर टैक्स लगाएगी।”

इस फैसले के बाद से नमन और नवीन दोनों ने ही अब टमाटर और शिमला मिर्च बाहर निकालने की आदत छोड़ दी है। उम्मीद की जा रही है इससे खाने की बरबादी पर रोक लगाई जा सकेगी।



ऐसी अन्य ख़बरें