Tuesday, 17th January, 2017
चलते चलते

सुबह के शौच के लिए बनेंगे अलग रेलवे ट्रैक, रेल मंत्रालय की नई पहल

24, Oct 2016 By bapuji

नई दिल्ली. अपने नये तरीक़ो से रेलवे में तकनीकी क्रांति लाने वाले रेल मंत्री सुरेश प्रभु नें एक बार फिर लोगो को चौंका दिया जब उन्होंनें रेलवे विभाग की एक महत्वपूर्ण बैठक के बाद पत्रकारों को बताया की अब स्वच्छ भारत अभियान के तहत सुबह के शौच के लिए अलग से रेलवे ट्रैक बनाए जाएँगे जो कि मुख्य रेलवे ट्रैक्स से अलग होंगे। इन रेलवे पटरियों पर सिर्फ़ एक दो-चार डिब्बों वाली एक डेमो रेल गाड़ी का आवागमन होगा जिससे सुबह शौच के लिए बैठे लोगो को अटपटा ना लगे और उन्हे कोई तकलीफ़ ना हो। गुप्त सूत्रो के अनुसार स्वच्छ भारत अभियान में रेलवे के लचर प्रदर्शन की वजह से रेल मंत्री ने प्रधानमंत्री से डाँट खाई थी और उसके बाद उन्होने लोगो से सुझाव माँगे थे।

इस फैसले से परेशान बबलू
इस फैसले से परेशान बबलू

इस महत्वपूर्ण फ़ैसले की ज़रूरत को बताते हुए माननीय रेल मंत्री जी ने बताया की – “ठंड का समय आने वाला है और कोहरे की वजह से कई बार सुबह शौच करते हुए लोग दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं इसके अलावा मुख्य रेलवे ट्रैक्स को साफ रखना भी रेलवे की ज़िम्मेदारी है। इसलिये इस ‘क्रांतिकारी’ उपाय का प्रयोग किया जाएगा। सुलभ शौचालय कंपनी के साथ हुए इस करार के अनुसार इन पटरियों को शौच-फ्रेंडली भी बनाया जाएगा और भारतीय रेल इससे पैसे कमाने की फिराक में भी है।”

फेकिंग न्यूज़ रिपोर्टर ने सुबह 6 बजे के करीब रेलवे पटरियो के करीब जा कर, ‘व्यस्त’ लोगो से इस बदलाव के बारे मे पूछा तो लोगो की मिली जुली प्रतिक्रिया रही। जहाँ कुछ लोगो ने फ़ैसले का स्वागत किया और रेल मंत्री का धन्यवाद किया वही कुछ लोग ऐसे भी थे जिन्हे सरकार से शिकायत है। पचीस सालों से एक ही रेलवे ट्रैक का प्रयोग कर रहे झब्बू जी ने अमिताभ बच्चन जैसी भारी आवाज़ में कहा कि -“उन्हें बदलाव पसंद नही है” वही साथ मे बैठे सतीश ने कहा कि वो अपने अनुभव से असली और नकली मे फ़र्क पहचान लेते है और उन्हे ‘भारी रुकावट’ का सामना करना पड़ सकता है।”



ऐसी अन्य ख़बरें