Monday, 26th June, 2017
चलते चलते

फ्रेशर ने भेजी Wannacry वाले को सैलरी स्लिप और पास बुक, हैकर ने खुद भेजे 10 हज़ार रूपये

20, May 2017 By banneditqueen

मुंबई. पिछले कई दिनों से हर तरफ Wannacry Ransomware की चर्चा है। हर कोई इसी चिंता में है कि कहीं उनके लैपटॉप पर इसका अटैक ना हो जाए। कुछ लोगों को इस अटैक के चलते आधार कार्ड पर अटैक करने का भी मौका मिल गया। Wannacry Ransomware आपके कंप्यूटर को हैक कर ज़रूरी जानकारी के बदले बिटकॉइन क्रिप्टोकरेन्सी में पैसा मांगते हैं।

WannaCry-Ransomware-Information-in-Hindi-newऐसा ही कुछ मुंबई के नवनीत के साथ हुआ। नवनीत की पिछले महीने ही मुंबई  I.T. कंपनी में जॉब लगी थी। फ्रेशर होने के कारण उसकी सैलरी भी कम थी और मुंबई में आने-जाने,रहने के खर्चे के चलते कुछ ख़ास बचत नहीं हो पाती थी। विंडोज 7 इस्तेमाल करने के चलते ३ दिन पहले उसका लैपटॉप हैक हो गया। Wannacry Ransomware वाले ने उससे १ करोड़ रूपये की मांग की। पहले तो नवनीत घबरा गया क्यूंकि उसकी सारी ज़रूरी फाइल्स लैपटॉप में थी और भी कई सारे डाक्यूमेंट्स ऑनलाइन सेव्ड थे।

फिर नवनीत को एक तरकीब सूझी उसने रैनसमवेयर वाले को अपनी पासबुक और सैलरी स्लिप की फोटो भेज दी। रैंसमवेयर वाले का तुरंत ही रिप्लाई आया ”मुझे माफ़ करना तुम्हारी हालत तो बहुत ही बुरी है, तुम्हारा सैलरी स्लिप और मुंबई के रेंट का रेट चेक करने के बाद मुझे तुम पर इतनी दया आ रही है। मैंने तुम्हारे अकाउंट में 10 हज़ार रूपये डाल दिए हैं। तुम्हारा बैंक बैलेंस इतना कम है कि मुझे दुःख हो रहा है कि  तुम्हे परेशान क्यों किया।”

हैकर का ये रिप्लाई पूरे सोशल मीडिया पर वाइरल हो गया है। लोगो का कहना है की पता होता कि ऐसा करके हैकिंग से छुटकारा मिल सकता है तो हम भी किसी गरीब की पासबुक दिखा देते।



ऐसी अन्य ख़बरें