Friday, 24th November, 2017

चलते चलते

'डंकर्क' देखने से पहले दर्शकों के लिये साइंस का टेस्ट देना हुआ अनिवार्य, पास होने पर ही मिलेगा टिकट

22, Jul 2017 By Vish

एजेंसी. देश के सभी प्रमुख मल्टिप्लेक्स के सचिवों ने बुधवार की शाम दिल्ली में एक आपातकालीन बैठक बुलाई थी। आनन फ़ानन में बुलाई गयी इस बैठक का मुख्य मुद्दा था शुक्रवार को रिलीज़ हो रही क्रिसटोफ़र नोलान की पिक्चर ‘डंकर्क’ से लोगों को कैसे सुरक्षित रखा जाये। लगभग चार घण्टे तक चली इस बैठक के बाद मल्टिप्लेक्स के सचिवों ने ये निर्णय लिया कि पिक्चर देखने से पहले हर इन्सान को एक मैन्डेटरी टेस्ट देना पड़ेगा जिसके सवाल विज्ञान एव गणित से लिये जायेंगे। टेस्ट में पास होने वाले को ही सिनेमा हाॅल के अन्दर प्रवेश मिलेगा।

HC verma सोल्व करने के बाद ही दिखा सकते हैं फिल्म
HC verma सोल्व करने के बाद ही दिखा सकते हैं फिल्म

इस टेस्ट के फ़ाॅर्मैट एवं सवाल का चयन गुरूवार को होना था। मल्टिप्लेक्स वालों ने इस काम के लिये किसे outsource किया है ये बात अभी तक गुप्त रखी गयी है। मामले की जानकारी लेने फ़ेकिंग न्यूज़ के एक रिपोर्टर दिल्ली के कनाट प्लेस में स्थित PVR सिनेमा पहुँचे तो उन्हें PVR के बिज़नेस डेवलपमेंट आॅफ़िसर ने बताया, “या इट्स ट्रू। पीपल विल हैव टु रेपोर्ट टु द थियेटर आॅफ़िशियल्स वन आवर बिफ़ोर द मूवी स्टार्टस्। जो लेट होगा उसे नेक्स्ट स्लाॅट में एडजस्ट किया जायेगा।”

जब हमारे रिपोर्टर ने उनसे पूछा कि डंकर्क तो वाॅर फ़िल्म है sci-fi नहीं जिसे देखने के लिये दर्शकों को अपनी योग्यता साबित करनी पड़े, तो उन्होंने कहा, “आई नो आई नो। तभी तो हमने एग्ज़ैम का लेवल मिडियम रखा है, sci-fi होता तो क्वेशचन्स भी सुपर एड्वांस लेवल के होते। इट्स अ नोलान मूवी सो हम रिस्क नहीं ले सकते, यु नो। inception और interstellar तो याद हैं ना आपको? लोग अभी तक उनके इफ़ेक्ट्स को ओवरकम नहीं कर पाये हैं। जैसे कमज़ोर दिल के लोगों को भूतिया मूवीज़ देखने से रोका जाता है सो दैट उन्हें दिल का दौरा ना पड़े वैसे ही हम कम IQ वालों को ये मूवी देखने से रोकना चाहते हैं सो दैट उन्हें दिमाग का दौरा ना पड़े। मियर प्रेकाॅशन और कुछ नहीं।”

तभी हमारे रिपोर्टर ने IP यूनिवर्सिटी के सायंस के प्रसिद्ध प्रोफ़ेसर श्री हृदयनाथ शुक्ला जी को डंकर्क की एड्वांस टिकट लिये बाहर आते देखा। रिपोर्टर ने उन्हें सारी घटनाक्रम से अवगत कराते हुए टेस्ट के लिये शुभकामनायें दी और कहा कि वो तो टेस्ट में फ़ोड़ ही देंगे। टेस्ट के बारे मे सुनते ही उन्होंने बिजली सी तेज़ी दिखाते हुए अपना टिकट फ़ाड़ के फ़ेंक दिया और रिपोर्टर से कहा, “धत्! बंडल पिच्चर है ई। हम थोड़ी ना हियां ई देखे आये थे। हम तो मोदी जी के मेक इन इंडिया में यकीन रखते हैं और हिययीं की पिच्चर को बढावा देंगे। वईसे यकीन से याद आया, हम तो हियां ट्यूबलाईट का टिकट लेवें आये थे, भीड़ इत्ति थी कि ले नहीं पाये दुबारा लगेंगे लाईन में। ई डंकक फंकक तो टीवीये पे देखेंगे जब आवेगा।” इतना कहकर वो दोबारा टिकट की लाईन में लग गये।



ऐसी अन्य ख़बरें