Thursday, 18th January, 2018

चलते चलते

लोकल ट्रेन रुकने से पहले ही उतर जाते हैं यात्री, अब किसी भी स्टेशन पर नहीं रुकेगी ट्रेन

11, Jan 2018 By banneditqueen

मुंबई. अगर आपने कभी मुंबई की लोकल ट्रेन में सफर किया है तो यह बात तो आपको पता ही होगी कि लोकल ट्रेन में सवारी करने वाले सभी यात्री ट्रेन स्टेशन पे रुकने से पहले ही उतर जाते हैं। आलम यह है कि अगर आप सोचें कि ट्रेन रुकने के बाद उतरेंगे तो भी पीछे खड़े लोग आपको धक्का देकर उतार देंगे या अगर आप किसी स्टेशन पर नहीं भी उतरना चाहते हैं और बदकिस्मती से दरवाज़े के पास खड़े हैं तो भी आपको धक्का मार कर नीचे उतार दिया जाएगा।

local trainलोगों की इस आदत के चलते रेलवे ने एक नायाब फैसला लिया है। एक रेलवे अधिकारी मुकेश बोरकर ने फेकिंग न्यूज़ को बताया कि ”लोग गाड़ी रुकने से पहले ही गाडी से उतरने और गाडी चल देने के बाद भी चढ़ने की कोशिश करते हैं। गाडी हर स्टेशन पर पूरे 30 सेकंड रुकती है, अगर बारह स्टेशंस है तो ऐसे में पूरे छह मिनट गाडी प्लेटफार्म पर खड़ी रखने में बरबाद होते हैं। तो अगर हम गाड़ी रोकने के बजाय बस कुछ सेकंड्स के लिए धीमी कर दें तो भी हमारा काम हो जाएगा। लोग तो यूँ भी चलती गाड़ी में उतर और चढ़ ही जाते हैं।”

इस फैसले के आने के बाद जनता में काफी ख़ुशी है। एक मुम्बईकर ने इस फैसले का समर्थन करते हुए कहा कि ”एक एक पल कीमती है, अगर ट्रेन नहीं रुकेगी तो हमारा भी 30 सेकंड बचेगा। दो मिनट बचाने के लिए हम ट्रेन के दरवाज़े पर लटक कर चले जाते हैं, अंदर घुसने के लिए लड़ाई, झगड़ा, धक्कम धुक्की सब कर लेते हैं। मैं तो इस फैसले से बहुत खुश हूँ।”



ऐसी अन्य ख़बरें