Sunday, 22nd April, 2018

चलते चलते

मुंबई लोकल में रोज़ हाथ ऊपर करके खड़ा होता था युवक, 2 साल में 5 इंच बढ़ गई हाइट

22, Mar 2018 By बगुला भगत

मुंबई. कभी-कभी ज़िंदगी में कुछ ऐसी घटनाएँ घट जाती हैं कि ‘अभिशाप भी वरदान बन जाता है’ यानि बंदे के साथ ‘Blessing in Disguise’ हो जाता है। कुछ ऐसा ही हुआ है मलाड में रहने वाले अल्पेश जेठानी के साथ! मुंबई लोकल में रोज़ हाथ ऊपर करके खड़े होने की वजह से अल्पेश की हाइट बढ़ गयी। जी हाँ, यह बिल्कुल सच है!

Mumbai Local8
लोकल में हाथ ऊपर करके खड़ा अल्पेश (लाल घेरे में)

मलाड से चर्चगेट जाने वाले अल्पेश को लोकल ट्रेन में चलते दो साल हो गये हैं लेकिन आज तक उसे सीट नसीब नहीं हुई, जिसकी वजह से उसे हमेशा खड़े होकर ही ट्रेवल करना पड़ता है। और खड़ा भी वो आसानी से नहीं हो पाता!

आधे समय वो एक पैर पे खड़ा रहता है और दोनों हाथ हमेशा ऊपर रहते हैं। हाइट ‘अल्प’ यानि कम होने की वजह से अल्पेश की पोजिशन लटकने वाली हो जाती है। इसी वजह से धीरे-धीरे उसका क़द बढ़ गया। ख़ुद अल्पेश ने हाइट बढ़ने की पुष्टि करते हुए हमारे रिपोर्टर को अपने ‘Before’ और ‘After’ वाले फ़ोटो दिखाए, जिनमें हाइट का फ़र्क साफ़ नज़र आ रहा था।

अल्पेश के बाजू में बैठी उसकी पत्नी दिव्या ने चहकते हुए कहा, “जब हमारी शादी हुई थी तो ये मेरे कंधे पे आते थे, जिसकी वजह से मुझे मायके में बहुत ताने सुनने को मिलते थे। शुक्र है लोकल ट्रेन का, जिसकी वजह से इनकी हाइट बढ़ गयी। अब तो मैं इनके कंधे पे आने लगी हूँ। ये देखो!” यह कहकर वो झट से खड़ी हुई और खी…खी करते हुए अल्पेश के बराबर में खड़ी हो गयी।

उधर, इस चमत्कार के बाद मुंबई के कई डॉक्टर अपने मरीज़ों को लोकल में ट्रेवल करने की सलाह दे रहे हैं। लीलावती हॉस्पिटल के डॉक्टर मुन्नाभाई सुईवाला का कहना है कि “ये पूरी तरह प्रूव हो चुका है कि मुंबई लोकल से हाइट में फ़ायदा होता है। बस दो-चार पसलियाँ टूटने का ख़तरा रहता है लेकिन इतना रिस्क तो लेना ही पड़ता है लाइफ़ में!”



ऐसी अन्य ख़बरें