Friday, 24th November, 2017

चलते चलते

गिनीज़ बुक में नाम दर्ज करवाने के लिए कनपुरियों ने गुटका थूक कर बनाई सबसे विशाल लाल रंगोली

04, Nov 2017 By Nagesh Mishra

कानपुर. आजकल विश्व में हर जगह किसी न किसी चीज़ में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनवाने का एक दौर सा चल पड़ा है।  हर देश, राज्य के लोग पहले अपनी प्रतिभा पहचानते हैं, फिर उसके बाद वो उस क्षेत्र में कड़ी मशक्कत करने के बाद कुछ ऐसा कर बैठते हैं कि गिनीज़ बुक वालों को मजबूरी में ही सही पर उनका नाम लिखना ही पड़ता है।  ठीक कुछ ऐसा ही हुआ, जब कानपुर के लोगों को भी गिनीज़ बुक में नाम लिखवाने का बुखार सा चढ़ गया, इसके लिए उन्होंने बाकायदा पूरे शहर में एक फॉर्म बंटवाया, जिसमें लोगों को अपनी खास प्रतिभा का ज़िक्र करते हुए उस काम में अपनी दक्षता सिद्ध करनी थी।

पान की पीक
पान की पीक

फॉर्म जब वापस जमा करवाया गया तो, आंकड़ों से ऐसा सामने आया कि शहर के लगभग 93 प्रतिशत लोग ऐसे थे, जो दूर तक गुटका थूकने की कला में माहिर थे, बस इसी दक्षता को धार देकर जुट गए लोग अपना नाम दर्ज करवाने की जद्दोजहद में, अब परेशानी तब शुरू हुई, जब सारे लोगों ने एक साथ इकट्ठा होकर रंगोली बनाने का रंग-रंग कार्यक्रम शुरू किया।

आस-पास के पान दुकानों के अनुसार, सुबह के समय तो गुटका इतनी तेज़ी से बिका, जैसे कांग्रेस के विधायक बिकते हैं. सुबह से दोपहर तक करोड़ो का माल चबाया जा चुका था. इसके बाद जब सब एक साथ रंगोली को रूप देने का महान कार्य शुरू करने लगे, तो कईयों की लड़ाईयां होने लगीं. शहर के सबसे तजुर्बाकार गुटकची खान चाचा ने बताया कि ये नौसिखिया लोग थे, तभी तो सटीक जगह पर गुटका थूकने के बजाय एक दूसरे के ऊपर थूक दे रहे थे, इसलिए लड़ाईयां होने लगी. दोपहर तक आलम कुछ यूं था कि रंगोली बनाने का कार्यक्रम होली का त्यौहार प्रतीत हो रहा था. फिर अनुभवी थूकने वालों ने टिप्स देकर कार्यक्रम को दिशा दी.

गौरतलब हो कि लाखों लोगों की मेहनत से तकरीबन 7 घंटे में इसे तैयार किया. सबसे खास बात इस कार्यक्रम की ये रही कि बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन ने विमल खाकर मेन पॉइंट पर थूक कर इस कार्यक्रम की शुरुआत की. इसके बाद गिनीज़ बुक के लोगों ने सबकी मेहनत देखकर उनका नाम लिख लिया. फिर शहर के गणमान्य लोगों ने गुटका से उनका भी मुख-भंजन करवाया.

हालाँकि बनारस वालों ने इसे चुनौती की तरह लिया है और इससे बेहतर कर दिखाने का दावा किया है.



ऐसी अन्य ख़बरें