Saturday, 29th April, 2017
चलते चलते

धुन्ध हटाने के चक्कर में दिल्ली सरकार ने सड़क पर पानी डाल-डाल कर रातों रात उगाया पेड़

11, Nov 2016 By bapuji

नई दिल्ली. प्रदूषण के मारे देश के राजधानी मे जीना दुश्वार हो रखा है और हानिकारक धुन्ध पर सही समय मे रोकथाम ना लगा पाने के लिए दिल्ली सरकार की जमकर आलोचना हो रही है ऐसे मे अपना NGT(National Green Tribunal)  भी पीछे नही रहा और सरकार के अधिकारियो की जमकर क्लास ली। NGT से खरी-खोटी सुनने के बाद हरकत में आई केजरीवाल सरकार ने ‘नायक’ फिल्म के ‘शिवाजी राव’ की तरह काम शुरू किया। ये इसी मेहनत और लगन का नतीजा था कि दिल्ली को एक चमत्कार भी देखने को मिल गया जब एक व्यस्त सड़क पर रातो-रात एक बड़ा सा पेड़ उग गया।

सड़क के बीच उगा पेड़
सड़क के बीच उगा पेड़

सड़को पर भारी मात्रा में धूल भी इस धुन्ध का एक कारण है और NGT के आदेश के अनुसार धूल की समस्या को धूल चटाने के लिए सरकार ने सड़को पर पानी डालना शुरू किया और ये पानी ऐसी शिद्दत से डाला गया कि राजधानी की एक व्यस्त सड़क पर एक पेड़ उग गया। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार धौलाकुआँ के पास ही एक सड़क पर पर इतनी बार पानी डाला गया कि कंक्रीट की सड़क फट पड़ी और शाम तक पौधा उग गया। जल बोर्ड और पर्यावरण विभाग के अधिकारियो से रात मे फिर से जमकर सिंचाई करवाई। वैज्ञानिको की माने तो जबरदस्त सिंचाई, पर्यावरणीय असंतुलन व घातक रेडीयेशन के कारण पेड़ रात भर मे पूरी तरह से बड़ा हो गया। सुबह  मॉर्निंग वाॅक पर जा रहे लोगो ने  पेड़ को पहली बार देखा तो चौक पड़े। पेड़ से लिपट कर खड़ी ट्री-लवर रानी आहूजा ने फेकिंग न्यूज़ को बताया- “मॉर्निंग में ना, फॉग मे दौड़ते हुए मेरी खोपड़ी जब पेड़ से लड़ी तब मैने इस ट्री को देखा, ये नाइट में तो यहा नहीं था”

वही सड़क के बीचों-बीच लंबे-चौड़े पेड़ के उग जाने से वहाँ ट्रैफिक जाम लग गया और पुलिस को जाम हटाने के लिए हरकत मे आना पड़ा लेकिन पेड़ हटाने के लिए पुलिस को खूब विरोध झेलना पड़ा। सूचना आग की तरह फैल गई और शहर के सभी पेड़-प्रेमी और JNU से धरने बाज स्कॉलर्स के जत्थे वहाँ के लिए रवाना हो गये और पुलिस को भीड़ और पेड़ हटाने के लिए लाठी-चार्ज करना पड़ा। बहरहाल पेड़ तो हट गया लेकिन अधिकारियो को इस बार सरकार से डाट खानी पड़ी और अब हर सड़क पर कम मात्रा मे पानी डाला जाएगा।

Topics:#Delhi #Smog


ऐसी अन्य ख़बरें