Friday, 20th October, 2017

चलते चलते

दिल्ली के स्माॅग में 20 सिगरेट्स जितना दम, सरकार लगाएगी स्मोकर्स के साँस लेने पर टैक्स

08, Nov 2016 By banneditqueen

दिल्ली. जहाँ एक तरफ सरकार सिगरेट पर 65% टैक्स लगाने की फिराक में है वहीं दिल्ली वालों ने इस टैक्स से बचने की ही नहीं बल्कि सिगरेट पर होने वाला डेली खर्चा बचाने का जुगाड़ कर लिया है। माना जा रहा है कि दिल्ली की हवा में साँस लेना 20 सिगरेट पीने के बराबर है। स्मॉग से जहाँ आम जनता परेशान है वहीं चेन स्मोकर्स काफी खुश हैं। सरकार ने अब दिल्ली में सिगरेट पर टैक्स कम करने की मंशा जताई है और बाहर खड़े होकर ज्यादा साँस लेने वालों पर फाइन लगाने की योजना बना रही है।

दिल्ली का स्माॅग करवा रहा है बचत
दिल्ली का स्माॅग करवा रहा है बचत

डी.यू. में पढ़ने वाले क्रिश ने फेकिंग न्यूज़ को बताया कि “डूड मैं तो दिन में लाइक 20 बार स्मोक करता हूँ बट कज़ ऑफ स्मॉग मन ही नहीं करता, जस टेक डीप ड्रैग्स ऑफ एयर आई ऐम गुड टू गो।” वहीं चौरसिया पान भंडार के संचालक नलिन का कहना है कि “भईया का बताएँ सुबह से एको गिराहक नाहिं आइल बा।” हुक्का बार चलाने वाले मन्दीप उर्फ मैन्डी ने बताया कि “हम स्मॉग की हवा ही हुक्के में भर कर उसमें फ्लेवर मिला रहे हैं।” इससे कई सिगरेट कम्पनियों को आईडिया आया है कि दिल्ली की हवा को किसी तरह से स्टोर करले तो सिगरेट में डालने के काम आएगी और साथ ही साथ उनका कॉस्ट भी कम होगा।

सत्रह वर्षीय रिया जो कि अपने बचपन के बायफ्रेंड से उनकी स्मोकिंग की लत के कारण ब्रेक अप करना चाहती थी वह अब काफी परेशान हैं, उनका कहना है कि “आई डोन्ट नो वॉट टु डू नाउ, दिस स्मॉग हैस मेड ऑल ऑफ अस टू स्मोक, आई हैव नो रीसन टू ब्रेक अप विद टोनी नाउ आई ऐम पिस्स्ड।”



ऐसी अन्य ख़बरें