Monday, 18th December, 2017

चलते चलते

बोर्ड परीक्षा पास करने के लिये उत्तर पुस्तिका में पुराने 500-1000 के नोट रखने पर काटे जाएँगे अंक

10, Feb 2017 By banneditqueen

कटनी. हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी फरवरी मार्च का महीना परीक्षा की सुगबुगाहट लेकर आया है। बोर्ड परीक्षा सर पर आते ही नास्तिक को भगवान और कभी ना पढ़ने वाले को किताबें याद आने लगती हैं। पर कुछ महान व्यक्ति ऐसे भी होते हैं जो ना तो भगवान को याद करते हैं ना ही किताबों को,! वो याद करते हैं गाँधी जी को!

उत्तर पुस्तिका में नोट ढूंढती मैडम
उत्तर पुस्तिका में नोट ढूंढती मैडम

एक निरीक्षक ने फेकिंग न्यूज़ से बातचीत करते हुए बताया कि “जी हर वर्ष हमारी बोर्ड एग्ज़ाम्स के समय 5000 से 6000 रुपये की कमाई हो ही जाती है। कई बच्चियाँ 100 का नोट रख कर यह लिख देती हैं कि ‘मैडम पास कर देना नहीं तो शादी नहीं होगी या घरवाले जबरदस्ती शादी करा देंगे।’ कुछ बिना कारण बताए बस नोट छिपा कर भेज देते हैं। कुछ 10-20 रुपये रखकर भी भेजते हैं जिसे हम लोग चाय नाश्ते में उड़ा देते हैं पर अब इतने में हमारा क्या होगा? जो कोई 100 या उससे ऊपर की राशि भेंट करता है तो हम भी उनकी श्रद्धा के अनुसार प्रसाद दे देते हैं। कुछ महान आत्माएँ तो आत्महत्या की धमकी भी लिख देती हैं। सबको फ्री में पास जो होना है।”

पर नोटबंदी के चलते इस साल शिक्षक संघ ने कुछ नए नियम जारी किये हैं। जिसमें नया नियम ये है कि अगर कोई छात्र 500 या 1000 के पुराने नोट उत्तर पुस्तिका में रखेगा तो उसके पूरेे पाँच नम्बर काटे जाएँगे या फेल कर दिया जाएगा। माना जा रहा है कि इस वर्ष कई लोग जो अभी तक अपने पुराने 500-1000 के नोटों को ठिकाना नहीं लगा पाए हैं वो बच्चों की मदद से उत्तर पुस्तिकाओं में छिपा कर इन्हें ठिकाने लगा सकते हैं। यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि छोटे बच्चे खुद ही पुराने नोटों को नया समझ कर पास होने के लिये घूस दें दें। यदि कोई बच्चा नया नोट रखेगा तो उसकी तो फर्स्ट डिवीज़न पक्की समझो।



ऐसी अन्य ख़बरें